मक्खी-मच्छर रहेंगे कोसों दूर

घर के आंगन में लगाएं ये पौधे, मक्खी-मच्छर आपसे रहेंगे कोसों दूर

175 0

नई दिल्ली। बारिश  होने के साथ ही मक्खी, मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ने लगता है। मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू जैसी कई गंभीर बीमारियां फैलती हैं। हालांकि ऐसे कुछ पौधे हैं, जिन्हें अपने घर के आंगन में या फिर बालकनी में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे पौधों के बारे में जिन्‍हें लगाकर फिर किसी उपाय की जरूरत शायद ही पड़े, क्‍योंकि ये पौधे प्राकृतिक रूप से मक्खियों और मच्छरों को दूर रखते हैं।

मच्छरों से बचाव के लिए सिस्ट्रोनेला का पौधा काफी असरकार होता है

मच्छरों से बचाव के लिए सिस्ट्रोनेला का पौधा काफी असरकार होता है। इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं और घर में नहीं आते। इसकी पत्तियों को कूटकर उसका रस स्किन पर लगाने से मच्‍छर दूर भागते हैं। मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में भी इसका का इस्‍तेमाल किया जाता है।

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में शुभ

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है। यह वातावरण को भी शुद्ध रखता है। मच्छरों से छुटकारा दिलाने में यह काफी मददगार होता है। तुलसी से बनने वाला एसेंशियल ऑयल मच्छर और मक्खियों को दूर भगाता है। इसे अपने घर के बाहर दरवाजे के पास या फिर खिड़की पर तुलसी का पौधा रख सकते हैं। तुलसी की महक से मच्छर दूर भागते हैं। मच्छर के काटने से शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। इस पर भी तुलसी की पत्तियों का रस लगाने से फायदा मिलता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में है कुछ पैसों का अंतर, लगातार 15वें दिन बढ़े दाम

पुदीना का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर

इसे मिंट के नाम से भी जाना जाता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी कई किस्‍में होती हैं। इससे निकलने वाली गंध मच्छरों को घर से दूर रखती है और मच्‍छर पास नहीं आते।

मच्छरों से छुटकारा दिलाने में गेंदा का पौधा काफी असरकार

मच्छरों से छुटकारा दिलाने में गेंदा का पौधा काफी असरकार होता है। गेंदे के फूल से निकलने वाली खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं। इसमें पायरेथ्रम नाम का एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जिससे मच्छर इसके आस-पास भी नहीं फटकते हैं। मच्छरों को दूर रखने के लिए इन पौधों को बगीचे में उगाएं।

Loading...
loading...

Related Post

मकर संक्रांति

Makar Sankranti 2020: पूरे देशभर में मकर संक्राति को अलग-अलग से मनाए जाने की जानें वजह

Posted by - January 8, 2020 0
लाइफ़स्टाइल डेस्क। हमारे देश में ऐसे कई धार्मिक त्यौहार हैं जिसे हर राज्य में अलग-अलग नामों से जाना जाता हैं।…

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है भाई दूज, जानें इसका महत्त्व

Posted by - October 23, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भाई दूज पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है|  भाई दूज दीपावली…