यौन क्षमता

सर्वे : स्मार्टफोन पास में रखकर सोने से घट जाती है यौन क्षमता

807 0

नई दिल्ली। हाल ही में हुई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति प्रभावित हो रही है। अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर भी पड़ने लगा है।

मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग का खुलासा

एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है। इस अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याओं को स्वीकार किया है।

आर्थिक मंदी: करोड़ों में सैलरी पाने CEO की संख्या में भारी इजाफा

रात में 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे। इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की है। उनमें से केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को बेडरूम में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही है।

स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया

शोध में पाया गया है कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इनमें से 60 फीसदी ने कहा है कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को पूर्ण रूप से प्रभावित किया है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है।

खतरा इनकमिंग कॉल का जवाब देना मजबूरी

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना है कि वह रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। जो लोग अपने आसपास फोन रखकर सोते हैं। उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही है। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि कई बार इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में रुकावट होती है और यौन जीवन प्रभावित होता है।

Related Post

सर्दियों में तिल के लड्डू होते है बेहद फायदेमंद, जाने इसे बनाने की विधि

Posted by - November 10, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.   सर्दियों में तिल के लड्डू खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सर्दियो में तिल के…