Corona Vaccination

दिल्ली एम्स में अगले हफ्ते से 2-6 साल के बच्चों को लगेगा टीका

405 0

दिल्ली एम्स में 2 से 6 साल के बच्चों को कोवाक्सिन की दूसरी खुराक अगले सप्ताह से लगाई जाएगी।  6 से 12 और 12 से 18 साल के बच्चों को दूसरी खुराक लग गई है। सितंबर तक ट्रायल के परिणाम आने की उम्मीद है।

एम्स प्रशासन के मुताबिक, बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार श्रेणियों में अलग करके तीन चरणों में ट्रायल किया जा रहा है। पहले 12-18 वर्ष के आयु वर्ग में परीक्षण शुरू किया गया था, उसके बाद 6-12 वर्ष में ट्रायल हुआ।

अब अंतिम में 2-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जानी है। इसके लिए बच्चों के परिजनों को सूचना दे दी गई है। अगले सप्ताह बच्चे अस्पताल में आकर दूसरी खुराक लेंगे। अब तक जिन बच्चों को टीका लगा है उनमें से किसी में भी कोई दुष्प्रभाव नजर नहीं आए हैं। डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनके संपर्क में रहती है।

पूर्वोत्तर राज्य हमारी प्राथमिकता, असम मे बोले अमित शाह

दिल्ली के एम्स सहित देश के छह सेंटरों पर 575 बच्चों पर यह ट्रायल हो रहा है। पहले डोज का वैक्सीनेशन हो चुका है, दूसरे डोज की भी शुरुआत हो चुकी है। ट्रायल के परिणाम कि अंतिम रिपोर्ट आने के बाद ही फैसला लिया जाएगा कि बच्चों में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाए या नहीं। हालांकि अब तक चले ट्रायल में वैक्सीन शुरक्षित पाई गई है। ऐेसे में उम्मीद है कि बच्चों को जल्द ही कोवाक्सिन मिल जाएगी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

कोरोना वायरस के 300 संदिग्ध

निजामुद्दीन मरकज़ में कोरोना वायरस के 300 संदिग्धों को अस्पतालों में भर्ती कराया

Posted by - March 30, 2020 0
नई दिल्ली। दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज से कोरोना वायरस ‘कोविड-19 के संक्रमण की जांच के…