मूंगफली खाने में जितनी है स्वादिष्ट, उतनी ही इन बीमारियों को रखती है कोसों दूर

848 0

लखनऊ डेस्क। मूंगफली एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन लगभग हर तरह की नमकीन या मीठे के रूप में किया जाता है।वैसे तो इसका सेवन व्रत के समय भी किया जाता है। इसका कारण है कि पौष्टिक तत्वों से भरपूर इस ड्राई फ्रूट को खाने से ऊर्जा तो मिलती है। मूंगफली का सेवन जितने भी तरीके से किया जाए ये हर तरीके से सेहत को लाभ पहुंचाता है। तो आइए जाने मूंगफली को खाने से कौन से फायदे हैं –

ये भी पढ़ें :-कड़ी पत्ता का स्वाद के साथ ही सौंदर्य का भी है खजाना 

1-डायबिटीज में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन शोध में यह पता चला है कि नियमित रूप से मूंगफली की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करने से 21 फीसदी तक डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

2-मूंगफली को खाने से शरीर को आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है। जिससे रक्त में आक्सीजन के परिवहन में मदद मिलती है और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

3-मूंगफली को खाने से बहुत सी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। मूंगफली में ट्रिपटोफान नामक एमिनो एसिड होता है  जो मूड को ठीक करने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्त्राव बढ़ाता है। जिससे दिमाग को शांत रखने में मदद मिलती है।

Related Post

अल्ताफ बुखारी

अल्ताफ बुखारी बोले- महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला पर पीएसए लगाना अलोकतांत्रिक

Posted by - February 8, 2020 0
जम्मू। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी ने शनिवार को कहा कि पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती और…