'परीक्षा पे चर्चा' पर मोदी

Pariksha Pe Charcha 2020: देशभर के करोड़ों बच्चों और अभिभावकों की लगी क्लास

181 0

नई दिल्ली। आज सोमवार यानि 20 जनवरी को देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने 2018 में पहली बार शुरु की गई  ‘परीक्षा पे चर्चा’ के तीसरे साल का दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजन किया हैं। जिसमें देशभर के करोड़ों बच्चों और अभिभावकों की क्लास लगी। ये कार्यक्रम दिन के 11 बजे से शुरू हुआ।

मंच पर आते ही पीएम मोदी ने कहा – ‘नमस्ते, एक बार फिर से आपका दोस्त आपके बीच है।’ उन्होंने कहा कि 2020 के शुरू होते ही नया दशक शुरू हो रहा है। ये दशक देश और आपके दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले इस कार्यक्रम के आयोजन करने का उद्देश्य है छात्र-छात्राओं को परीक्षा के तनाव से दूर करना और उन्हें सफलता के मायने समझाना। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के अंत में पीएम मोदी बच्चों से मिले और उन्हें ऑटोग्राफ भी दिए।

2000 छात्र पीएम मोदी से हुए रूबरू

दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में दो हजार छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम के लिए सीधे पीएम मोदी से रूबरू होंगे। ये वे विद्यार्थी हैं जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के जरिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए चुना गया है। इनमें से कुछ छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का भी अवसर मिलेगा।

शादी की खबरों के बीच नेहा कक्कड़ ने TikTok पर धमाल, वीडियो वायरल

बता दें कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को देश के किसी भी कोने में बैठे छात्र, अभिभावक, शिक्षक या अन्य लोग देख सकते हैं। दूरदर्शन (DD National) पर इस पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के ट्विटर पेज और यूट्यूब पर भी इस पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

सजा स्टेडियम

परीक्षा पे चर्चा के लिए दिल्ली का तालकटोरा इनडोर स्टेडियम सज चुका है। विद्यार्थियों, शिक्षकों ने अपनी-अपनी जगह लेनी शुरू कर दी है। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शुरू कर दिए गए हैं।स्टेडियम की तस्वीरें और वीडियो प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO – Prime Minister Office) ने ट्वीट की है।

कृत्रिम बुद्धिमता… हमसे सीख रहा पूरा विश्व

कार्यक्रम शुरू करने से पहले वे वहां लगी प्रदर्शनी देख रहे हैं। इस बार कार्यक्रम का संचालन स्कूली छात्र-छात्राएं ही कर रहे हैं। उनके साथ केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) भी पहुंचे हैं।

शुरुआत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के स्वागत भाषण के साथ हुई है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज हमारे प्रधानमंत्री की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है। पूरा विश्व शांति के लिए हमारे प्रधानमंत्री की ओर देख रहा है। चाहे अटल टिंकरिंग लैब हो या कृत्रिम बुद्धिमता… पूरा विश्व हमसे सीख रहा है।

Loading...
loading...

Related Post

फिल्म शाबाश मिट्ठू

फिल्म शाबाश मिट्ठू का फर्स्ट लुक जारी, इस दिन सिनेमा घरों में होगी रिलीज

Posted by - January 29, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की जिंदगी पर बन रही फिल्म ‘शाबाश मिट्ठू’ का फर्स्ट…
कोरोना वायरस

कोरोना वायरस : संभावित खतरे के मद्देनजर यूपी के हर जिला अस्पताल में बनेगा स्पेशल वॉर्ड

Posted by - January 28, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने चीन के हुबेई प्रांत में हाहाकार मचा दिया है। इस वायरस की चपेट में आने…

एडीजी और एसएसपी ने अध्यापक भर्ती परीक्षा का किया निरीक्षण

Posted by - January 6, 2019 0
लखनऊ। राजधानी के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों चल रही सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में एडीजी जोन और लखनऊ SSP कलानिधि नैथानी…