up panchayat election 2021

Panchayat Election 2021: खत्म हुआ इंतजार, आज जारी होगी आरक्षण सूची

874 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के लिए मंगलवार को आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। 3 से लेकर 7 मार्च तक आरक्षण को लेकर लोग अपनी आपत्तियां दर्ज कर सकेंगे।

बंगाल में गरजेंगे CM योगी, बोले ‘जय श्री राम’

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर चल रही आरक्षण प्रक्रिया के अंतर्गत आज से लेकर कल तक सभी जिलों में आरक्षण जारी कर दिया जाएगा। ग्राम पंचायतों का आरक्षण सभी जिलों में जिलेवार जारी होगा। मंगलवार से बुधवार तक पंचायत चुनाव को लेकर सीटों के आरक्षण जारी होने के बाद सुधार को लेकर या गलत तरीके से आरक्षण निर्धारित होने की स्थिति में आपत्तियां दर्ज की जाएंगी, जिसके बाद उन आपत्तियों के निस्तारण किया जाएगा।

विकास खंड कार्यालय में पंचायत की सूची की जाएगी जारी

पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के अनुसार सभी जिलों में पंचायतों (Panchayat Election) के आरक्षण जारी होने का काम 2 से 3 मार्च तक सभी जिलों में किया जाएगा। जिलों में विकास खंड कार्यालय में पंचायत की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 3 से लेकर 7 मार्च तक आरक्षण को लेकर लोग अपनी आपत्तियां दर्ज कर सकेंगे।

14 मार्च को होगा आरक्षण का अंतिम प्रकाशन

आरक्षण की सूची का अंतिम प्रकाशन 14 मार्च को किया जाएगा। इसके बाद 15 मार्च को सभी जिलों से आरक्षण की फाइनल लिस्ट पंचायती राज निदेशालय को भेजी जाएगी और इसके बाद उस लिस्ट को राज्य निर्वाचन आयोग भेजा जाएगा, जिसके अनुसार आयोग की तरफ से आगे की चुनावी तैयारियों (Panchayat Election) को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मार्च के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकती है अधिसूचना

उच्च न्यायालय ने पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर आरक्षण प्रक्रिया को 17 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद आरक्षण फार्मूला शासन की ओर से तय करते हुए सभी जिलों को भेज दिया गया था, जिसके बाद अब सभी जिलों में आरक्षण जारी किया जाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि आरक्षण तय होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग मार्च के तीसरे सप्ताह में पंचायत चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। पंचायत चुनाव  (Panchayat Election) को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने एक चरण में 1 जिले में चुनाव कराने की नीति बनाई है. पंचायत चुनाव प्रदेश भर में 4 चरणों में कराया जाएगा।

Related Post

AK Sharma

KGMU की कार्य संस्कृति बहुत अच्छी है, अच्छे वातावरण में मरीजों का इलाज हो रहा है: एके शर्मा

Posted by - July 27, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK…

गृह मंत्री से नंगे पैर मिले नड्डा-योगी, AAP नेता का तंज- सिर्फ शाह जूते पहनेंगे!

Posted by - August 20, 2021 0
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की तैयारियां जोरों पर हैं। एक दिन पहले ही सीएम योगी ने…
युवक की गोली मारकर हत्या

युवक की गोली मारकर हत्या

Posted by - March 8, 2021 0
संग्रामपुर थाना क्षेत्र के भावलपुर गांव में रविवार को 20 वर्षीय दलित युवक की गोली मारकर कथित रूप से हत्या…
संजय राउत

संजय राउत बोले- अब महाराष्ट्र की राजनीति खत्म, अगली गोवा की तैयारी

Posted by - November 29, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को अपना कार्यभार संभालेंगे। वहीं शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद…