up panchayat election 2021

Panchayat Election 2021: खत्म हुआ इंतजार, आज जारी होगी आरक्षण सूची

699 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के लिए मंगलवार को आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। 3 से लेकर 7 मार्च तक आरक्षण को लेकर लोग अपनी आपत्तियां दर्ज कर सकेंगे।

बंगाल में गरजेंगे CM योगी, बोले ‘जय श्री राम’

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर चल रही आरक्षण प्रक्रिया के अंतर्गत आज से लेकर कल तक सभी जिलों में आरक्षण जारी कर दिया जाएगा। ग्राम पंचायतों का आरक्षण सभी जिलों में जिलेवार जारी होगा। मंगलवार से बुधवार तक पंचायत चुनाव को लेकर सीटों के आरक्षण जारी होने के बाद सुधार को लेकर या गलत तरीके से आरक्षण निर्धारित होने की स्थिति में आपत्तियां दर्ज की जाएंगी, जिसके बाद उन आपत्तियों के निस्तारण किया जाएगा।

विकास खंड कार्यालय में पंचायत की सूची की जाएगी जारी

पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के अनुसार सभी जिलों में पंचायतों (Panchayat Election) के आरक्षण जारी होने का काम 2 से 3 मार्च तक सभी जिलों में किया जाएगा। जिलों में विकास खंड कार्यालय में पंचायत की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 3 से लेकर 7 मार्च तक आरक्षण को लेकर लोग अपनी आपत्तियां दर्ज कर सकेंगे।

14 मार्च को होगा आरक्षण का अंतिम प्रकाशन

आरक्षण की सूची का अंतिम प्रकाशन 14 मार्च को किया जाएगा। इसके बाद 15 मार्च को सभी जिलों से आरक्षण की फाइनल लिस्ट पंचायती राज निदेशालय को भेजी जाएगी और इसके बाद उस लिस्ट को राज्य निर्वाचन आयोग भेजा जाएगा, जिसके अनुसार आयोग की तरफ से आगे की चुनावी तैयारियों (Panchayat Election) को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मार्च के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकती है अधिसूचना

उच्च न्यायालय ने पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर आरक्षण प्रक्रिया को 17 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद आरक्षण फार्मूला शासन की ओर से तय करते हुए सभी जिलों को भेज दिया गया था, जिसके बाद अब सभी जिलों में आरक्षण जारी किया जाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि आरक्षण तय होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग मार्च के तीसरे सप्ताह में पंचायत चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। पंचायत चुनाव  (Panchayat Election) को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने एक चरण में 1 जिले में चुनाव कराने की नीति बनाई है. पंचायत चुनाव प्रदेश भर में 4 चरणों में कराया जाएगा।

Related Post

akhilesh yadav

श्मशान घाटों पर जलती आग पूछ रही हैं कि इतना झूठ कैसे बोल लेते हैं आप: अखिलेश यादव

Posted by - April 30, 2021 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh) ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर निशाना साधते ट्वीट किया। ट्वीट…
भावुक हुए आडवाणी

फिल्म ‘शिकारा’ देख भावुक हुए आडवाणी, विधु विनोद चोपड़ा ने बंधाया ढांढस

Posted by - February 8, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी कश्मीरी पंडितों के निर्वासन पर बनी फिल्म ‘शिकारा’ देखकर…

पूर्व राष्ट्रपति, संघ विचारक और भूपेन हजारिका को मिला भारत रत्न

Posted by - January 26, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। उनके साथ…