Meri Mati Mera Desh

नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी होंगे ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी

69 0

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के उपलक्ष्य में देश के शहीदों और माटी के प्रति कृतज्ञता दर्शाने वाले मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम (Meri  Mati Mera Desh) को उत्तर प्रदेश में सफल बनाने के लिए सीएम योगी तत्परता से जुट गए हैं। उन्होंने अभियान के तहत 9 से 25 अगस्त तक चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की व्यवस्था और निगरानी के लिए अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय निदेशालय ने सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में कार्यक्रमों के आयोजन व उसकी निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं।

नगर निगमों में सभी नगर आयुक्तों को और नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में अधिशाषी अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये नोडल अधिकारी प्रत्येक निकायों एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर सकेंगे और कार्यक्रमों के आयोजन की पूरी जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर रहेगी। साथ ही इन्हें संबंधित डाटा को भारत सरकार के युवा कल्याण विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड करना होगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश की माटी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत, पूरे देश में अलग-अलग शहरों, गांवों से माटी को अमृत कलश में रखकर दिल्ली लाया जाएगा और यहां बने वॉर मेमोरियल के बगल में बने उद्यान में उसे संग्रहित किया जाएगा। यूपी से माटी को दिल्ली के साथ-साथ राजधानी लखनऊ में भी संग्रहित किए जाने की तैयारी है।

वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा डाटा

नगरीय निकाय निदेशालय के निदेशक डॉ नितिन बंसल द्वारा समस्त नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को मेरी माटी मेरा देश अभियान (Meri Mati Mera Desh) के नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी है। निदेशालय की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि खेल एवं युवा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस कार्यक्रम के परिप्रेक्ष्य में शहरी निकाय स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने की अपेक्षा की गई है। नामित नोडल अधिकारियों को वेब पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए युवा कल्याण विभाग द्वारा लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड जारी किया जाएगा। आदेश में आगे कहा गया है कि नामित नोडल अधिकारियों से अपेक्षा है कि वो जिम्मेदारी को तत्परता से निभाना सुनिश्चित करेंगे।

प्रत्येक निकाय और ब्लॉक में भी नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

भारत सरकार के युवा एवं कल्याण मंत्रालय की ओर से भेजे गए पत्र में नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारियों का विस्तृत उल्लेख किया गया है। इसमें कहा गया है कि अर्बन लोकल बॉडीज में नामित नोडल अधिकारी प्रत्येक निकाय के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करेगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों के लिए ब्लॉक लेवल पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने का भी सुझाव दिया गया है।

अधिकारियों की तैनाती से प्रवर्तन कार्यवाही के कार्यों में आयेगी तेजी: एके शर्मा

नगरीय निकायों के नोडल अधिकारी आईडी और पासवर्ड की मदद से न सिर्फ युवा एवं कल्याण विभाग के पोर्टल को एक्सेस कर पाएंगे, बल्कि वो कार्यक्रम से संबंधित डाटा को भी इसमें अपलोड कर सकेंगे। नोडल अधिकारी कार्यक्रम के प्रमुख आयोजक के रूप में कार्य करेंगे या फिर वो निकाय स्तर पर अलग से किसी को आयोजक नियुक्त कर सकेंगे। ग्राम पंचायतों के लिए भी नोडल अधिकारियों को इसी तरह के टास्क दिए गए हैं।

Related Post

उद्धव सरकार

उद्धव सरकार में अजित को वित्त और अनिल देशमुख को गृह विभाग मिला

Posted by - January 5, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने मंत्रिमंडल के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। देर…
UPSIDA

UP : यूपीलीडा का यूपीसीडा में विलय, अधिसूचना जारी

Posted by - March 6, 2021 0
लखनऊ । औद्यौगिक विकास विभाग ने लखनऊ औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यूपीलीडा का यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यूपीसीडा…
मायावती

मायावती बोलीं-देश में गरीबी और बेरोजगारी व्याप्त, कांग्रेस के रास्ते पर मोदी सरकार

Posted by - January 15, 2020 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती का बुधवार को 64वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। मायावती ने अपने जन्मदिन…