साल 2021 की हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

382 0

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.   कोरोना काल का असर काफी समय तक हज यात्रा पर भी देखने को मिला था. लेकिन कुछ समय पहले से हज कमेटी ने कड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था के अंतर्गत लोगों को हज यात्रा की इजाजत दे दी थी. लेकिन इस साल भारत से हज यात्रा पर कोई नहीं जा पाया था. साल 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शनिवार से शुरू हो चुकी है. आप हज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

सऊदी हुकूमत की ओर से हज और उमराह से पाबंदी हटाने के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2021 जारी कर दिया है. केंद्रीय हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर आवेदन फॉर्म अपलोड कर दिया गया है, जहां आप फॉर्म भर सकते है हालांकि इस बार 10 दिसंबर 2020 तक ही आवेदन किए जा सकेंगे.

आज PSLV C49 से 10 उपग्रहों को लॉन्च करेगा ISRO !

हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मकसूद अहमद खान ने बताया कि एक्शन प्लान के अनुसार आज से ऑनलाइन आवेदन सभी राज्य हज कमेटी द्वारा शुरू हो चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक, सऊदी सरकार के दिशा निर्देशों के बाद सफर का खर्च बढ़ना संभवतया तय माना जा रहा है. जनवरी 2021 में हज यात्रियों का कुर्रा यानि लॉटरी निकाला जाना प्रस्तावित है. आवेदनकर्ताओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए अलग—अलग राज्य हैल्पलाइन नंबर के जरिए आवेदनकर्ताओं की मदद करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, हज 2021 के लिए कई नए नियम भी बनाए गए हैं. यह कदम कोरोना के चलते उठाया गया है. उम्र सीमा तय कर दी गई है. सऊदी अरब में रुकने के दिनों की संख्या भी घटा दी गई है.

हज 2021 में इस बार सऊदी अरब में 30 से 35 दिन के आसपास ही रुकने की इजाज़त मिलेगी. पूरे देश से इस बार 21 इम्बारकेशन केंद्रों को की बजाए 10 से ही हज यात्रियों की फ्लाइट रवाना होंगी. इस बार हज यात्रा के लिए केवल 18 से 65 वर्ष आयु के आजमीन ही आवेदन कर सकेंगे. 18 से कम और 65 से अधिक यानी बुजुर्ग आजमीनों को हज यात्रा पर सऊदी अरब नहीं भेजा जाएगा. इसके अलावा बगैर महरम के हज पर जाने वाली महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गई हैं.

 

 

Loading...
loading...

Related Post