Nitin

अब पेट्रोल-डीजल की नहीं पड़ेगी जरूरत! इस कार से आपका सफर होगा ग्रीन

39 0

नई दिल्‍ली: देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के बढ़ते दामों की वजह से लोगो में गुस्से की आग बढ़ती जा रही है तो वहीं आज इस गुस्से को ठंडा करने वाली खबर सामने आ रही है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) सामने आई जिससे आपको बड़ी राहत मिलेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) बुधवार को इस हाइड्रोजन कार पर सवार होकर संसद पहुंचे। उन्होंने कहा कि इसे हमने आत्‍मनिर्भर बनने की दिशा में ग्रीन हाइड्रोजन (Green hydrogen) को प्रस्‍तुत किया है।

गडकरी ने अपने बयान में बताया कि यह कार पायलट प्रोजेक्‍ट है, ग्रीन हाइड्रोजन का उत्‍पादन होने से देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके लिए सरकार ने 3000 करोड़ रुपये का मिशन बनाया है और जल्‍द ही भारत ग्रीन हाइड्रोजन का निर्यात भी करेगा। अब आने वाले समय में कोयला नहीं बल्कि ग्रीन हाइड्रोजन इस्‍तेमाल होगी। एक बार टंकी फुल कराने के बाद यह हाइड्रोजन कार लगभग 650 किलोमीटर चलेगी। 2 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च इस हाइड्रोजन कार से सफर में आएगा, सिर्फ 5 मिनट में इसमें फ्यूल भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पत्रकार से आतंकवादी बना रईस, मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

 

Related Post

जैनेन्द्र सवेतन ​बहाल

खण्ड शिक्षा अधिकारी जैनेन्द्र सवेतन ​बहाल, जांच में शासन से मिली क्लीनचिट

Posted by - May 18, 2020 0
गोण्डा। गोण्डा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में विकासखंड-झंझरी के निलंबित खंड शिक्षा अधिकारी जैनेंद्र कुमार गुप्ता को शासन ने…
Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित, 6 महीनों के लिए बढ़ाया गया AFSPA

Posted by - April 1, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों और चार पुलिस स्टेशनों को अशांत क्षेत्र घोषित…