निर्मला सीतारमण को राज्यसभा में मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

57 0

19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है ऐसे में माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी राज्यसभा में अपने नेता का पद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को दे सकती है। दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल से पहले ये पद थावरचंद गहलोत के पास था लेकिन उन्हें कर्नाटक के राज्यपाल बनने के बाद यह पद खाली पड़ा है। ऐसे में माना जा रहा है निर्मला सीतारमण को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है। इसके साथ ही पार्टी सीतारमण को राज्यसभा का नेता बनाकर महिला सशक्तिकरण का भी संदेश देना चाहती है।

बीते दिनों हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार के दौरान महिलाओं पर अधिक जोर दिया गया। इस दौरान मंत्रिमंडल में 7 नई महिला मंत्रियों को शामिल किया गया। जिसके बाद ये संख्या बढ़कर 11 गईं। इन महिला मंत्रियों में से दो को पहले से ही कैबिनेट में भी जगह मिली हुई है।

रविवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की सभी 11 महिला सदस्यों के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक चाय सत्र आयोजित की थी। जिसमें मौजूदा कैबिनेट मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, रेणुका सिंह सरुता के साथ ही बुधवार को मंत्रिमंडल में शामिल हुई सात नई महिला मंत्रियों ने इस चाय सत्र का आनंद लिया।

नसीरुद्दीन ने दिलीप कुमार के योगदान को ही खारिज किया

इन नई महिला मंत्रियों में विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती पवार तथा रेलवे, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभना करंदलाजे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश शामिल रही।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल

मेरठ से भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल का कोर्ट में सरेंडर, जानें क्या था मामला?

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। मेरठ के भाजपा सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कानून के उल्लंघन के मुकदमे में मंगलवार को विशेष न्यायधीश पंकज…