नसीरुद्दीन ने दिलीप कुमार के योगदान को ही खारिज किया

393 0

अवॉर्ड वापसी खेमे के प्रमुख नाम नसीरुद्दीन शाह ने एक बार फिर से अपने भीतर जड़ें जमाकर बैठी कुंठा का परिचय दिया है। नसीरुद्दीन शाह ने सिनेमा को आगे ले जाने की दिशा में दिलीप कुमार के योगदान को ही खारिज कर दिया। नसीरुद्दीन शाह के मुताबिक दिलीप कुमार ने अपनी छाप वाले सिनेमा को आगे बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्होंने अपना सारा समय अपनी एक्टिंग के स्तर पर ही बिता डाला। नसीरुद्दीन के मुताबिक दिलीप कुमार ने आने वाली पीढ़ी को कुछ भी नहीं दिया।

भावी एक्टर्स को उनसे ऐसा कुछ भी नहीं मिला जो उन्हें अभिनय की दृष्टि से समृद्ध कर सकता। नसीरुद्दीन शाह के भीतर दिलीप कुमार को लेकर किस स्तर की कुंठा थी, इसका परिचय देने के लिए वे 70 के दशक के पूर्व में चले गए। नसीरुद्दीन शाह ने इसी बहाने दिलीप कुमार की अभिनय क्षमता पर भी सवालिया निशान लगा दिए।

उन्होंने यहां तक कह दिया कि दिलीप कुमार के पास 70 के दशक से पहले की परफॉर्मेंस के सिवा और कुछ भी यादगार नहीं था। उन्होंने आने वाले एक्टर्स के लिए कोई भी महत्वपूर्ण सबक नहीं छोड़ा। नसीरुद्दीन ने दिलीप कुमार की आत्मकथा को भी अपनी जलन और कुंठा के दायरे में खींच लिया। उन्होंने कहा कि दिलीप कुमार की आत्मकथा में उनके पुराने इंटरव्यू के अलावा और कुछ भी नहीं है।

पुलवामा: एनकाउंटर में लश्कर कमांडर एजाज समेत 3 आतंकी ढेर

नसीरुद्दीन शाह के मुताबिक, ये बेहद ही परेशान करने वाला है कि दिलीप कुमार, जो इतिहास में अपना नाम चाहते थे, ने अपने वक्त के महान फिल्म निर्माताओं के साथ अपने अनुभव साझा क्यों नही किए? इसकी वजह शायद यही थी कि वे बहुत सतर्कतापूर्वक काम करना चाहते थे और बेहद ही सुरक्षित कदम उठाना चाहते थे। वे किसी भी तरह का रिस्क लेने को तैयार नहीं थे। नसीरुद्दीन शाह ने दिलीप कुमार के बहाने अपनी बेहद ही घटिया सोच और जबरदस्त कुंठा की तस्वीर सामने रख दी है।

Related Post

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत के बिना ‘एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’ का सीक्वल संभव नहीं

Posted by - June 18, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड फिल्मकार अरूण पांडेय का कहना है कि सुशांत सिंह राजपूत के बिना एमएस धोनी : द अनटोल्ड…