Neha Sharma

प्लास्टिक प्रयोग के रोक हेतु 25 अगस्त से वृहद स्तर पर चलाया जा रहा ’ARAMBH’ अभियान

198 0

लखनऊ। प्रदेश सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक (100 माइक्रॉन से कम ) पर लगाए गए प्रतिबंध को प्रदेश के सभी नगर निकायों में प्रभावी रूप से लागू करने के लिए स्थानीय निकाय निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को सख़्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव को कम करने के लिए शासन ने इसके रोक के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसी के दृष्टिगत 25 अगस्त से 25 सितम्बर,2022 तक वृहद स्तर पर प्रदेश व्यापी अभियान ’आरम्भ’ (ARAMBH : Awareness, Refuse Alternative of Plastic Mass Campaign Be responsible Hammer to Ban SUP) की शुरुआत की गई है। निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने सभी नगर निकायों को अपने स्तर पर इस अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। साथ ही, प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use Plastic) का बड़े स्तर पर निर्माण और उपभोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

स्थानीय निकाय निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई प्रदेश के सभी नगर निकायों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। इस दौरान निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने नगर विकास विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही, सभी नगर निकायों को जनता से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की शिथिलता न बरतने की हिदायत दी।

निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने बैठक में सफाई सुरक्षा मित्र सॉफ्ट लोन (Safai Suraksha Mitra Soft Loan) पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस लोन का फायदा सफाई सुरक्षा मित्रों तक पहुंचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा। निदेशक ने सभी नगर निकायों को सार्वजनिक शौचालयों में स्वच्छता और रख रखाव पर जोर देने को कहा। नगर निकायों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए 15 सितम्बर तक प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए।

यूपी में नशे के अवैध साम्राज्य के खात्मे का काउंटडाउन शुरू

समय पर सूचनाएं भेजने के निर्देश बैठक में निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने सभी नगर निकायों को समय पर वांछित सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सूचनाएं भेजने में होने वाली देरी कार्य कुशलता पर भी सवाल खड़े करती है। निदेशक ने शुरुआत नगर विकास विभाग के ई-नगर सेवा पोर्टल (E-Nagar Portal) पर सूचनाएं उपलब्ध कराने की स्थिति की समीक्षा के साथ की। नगर निकायों द्वारा सूचनाएं देने में हो रही देरी को लेकर नाराजगी जताई।  उन्होंने सभी नगर निकायों को 15 सितम्बर तक ई-नगर सेवा पोर्टल पर प्रॉपर्टी की सूचना के साथ ही अन्य आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान निदेशक ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर विकास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पेयजल आपूर्ति से लेकर मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना तक की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही, समय पर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिए। इस बैठक में निदेशक  नेहा शर्मा के साथ उपनिदेशक (प्रशासन) रश्मि सिंह, सहायक निदेशक (एस) डॉ. सविता शुक्ला, अपर निदेशक (पशु चिकित्सक) डॉ. असलम अंसारी, सहायक निदेशक (लेखा) अखिल सिंह के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

सीडीएस बिपिन रावत

सीडीएस बिपिन रावत बोले- आतंकवाद के खात्मे के लिए अमेरिकी मॉडल अब जरूरी

Posted by - January 16, 2020 0
नई दिल्ली। रायसीना डायलॉग के तीसरे दिन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत ने आतंकवाद को लेकर अपनी राय…
आजसू का संकल्‍प पत्र जारी

आजसू का संकल्‍प पत्र जारी, 73 फीसदी आरक्षण व ग्रेजुएट को 2100 रुपये मासिक भत्‍ता

Posted by - November 17, 2019 0
रांची। आजसू पार्टी ने रविवार को संकल्प पत्र जारी कर दिया। संकल्प पत्र में युवाओं को ग्रेजुएट पास करने पर…
CM Yogi

मानचित्र स्वीकृति में न हो अनावश्यक देरी, आवेदनकर्ता को बुलाकर करें समाधान: CM Yogi

Posted by - June 12, 2022 0
लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सभी विकास प्राधिकरणों को अपनी भावी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।…