neet 2021

NEET 2021 : रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी मौका आज, 18 अप्रैल को होगी परीक्षा

208 0

देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सा अनुसंधान संस्थानों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट पोस्ट ग्रेजुएट यानी नीट पीजी अप्रैल 2021 में होने जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम मौका 15 मार्च, 2021 को रात 11.55 बजे तक है।

चिकित्सा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा पाने और मेडिकल एजुकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स में दाखिले का ख्वाब संजोए बैठे चिकित्सा स्नातक तैयार हो जाएं और जल्दी से आवेदन भरकर सबमिट कर दें। बता दें कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने वर्ष 2021 के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – पोस्ट ग्रेजुएट (NEET-PG) यानी नीट पीजी परीक्षा 2021 के लिए विस्तृत अधिसूचना फरवरी में जारी की थी।

ITI छात्रों को इंडस्‍ट्री में करनी होगी 15 दिन की अनिवार्य ट्रेनिंग

नीट-पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के आवेदन मंगलवार, 23 फरवरी, 2021 को दोपहर तीन बजे से शुरू हुए थे। NEET PG 2021 आवेदन प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी और समय सारिणी के साथ ही आधिकारिक अधिसूचना और सीधे आवेदन के लिए वेबसाइट का सीधा लिंक यहां इस खबर की अगली स्लाइड में दिया गया है।

चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री करने के इच्छुक उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर NEET-PG परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड के माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। नीट-पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च, 2021 को रात 11.55 बजे तक है।

उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनकी एमबीबीएस डिग्री एनएमसी यानी नेशनल मेडिकल काउंसिल के प्रावधानों के अनुसार मान्यता प्राप्त हैं, या नहीं। यदि यह पाया जाता है कि एमबीबीएस डिग्री की मान्यता प्राप्त नहीं है, तो उम्मीदवार की दावेदारी निरस्त कर दी जाएगी।

वहीं, आवेदकों को आवेदन फॉर्म में संशोधन के लिए 19 मार्च से 21 मार्च, 2021 तक का समय मिलेगा। हालांकि, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में तस्वीर, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान को सही करने अथवा संपादित करने के लिए विंडो 02 अप्रैल से 04 अप्रैल, 2021 के लिए खोली जाएगी। नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा 18 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 अप्रैल, 2021 को जारी किए जाएंगे। जबकि परीक्षा का परिणाम 31 मई, 2021 को घोषित किया जाना प्रस्तावित है। नीट पीजी 2021 शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए MD/MS जैसे PG मेडिकल डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता सह प्रवेश परीक्षा है। देश में विभिन्न मेडिकल कॉलेज /विश्वविद्यालयों/ संस्थानों के अंतर्गत मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET PG  का स्कोर योग्यता अनिवार्य है।

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ लेनी चाहिए। नीट पीजी 2021 का आवेदन पत्र एक उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक बार प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए। एक से अधिक आवेदन फॉर्म जमा करने वाले उम्मीदवार को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

Related Post