kia soul ev

Kia की नई डिजाइन इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या है खास..

225 0

मुंबई।  Kia Corporation (किआ कॉर्पोरेशन) ने अपने पहले डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक वाहन Kia EV6 Electric Car के इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन की पहली तस्वीरें दिखाई हैं। कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को मार्च में आधिकारिक तौर पर प्रदर्शित करेगी। EV6 को ब्रांड के नए डिजाइन फिलॉसफी ‘ओपोजिट्स यूनाइटेड’ के तहत डिजाइन किया गया है, जो प्रकृति और मानवता में पाए जाने वाले विरोधाभासों से प्रेरणा लेता है। यहां जानें इस कार की सारी डिटेल्स।

Kia EV6 कंपनी की पहली डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक कार होने के साथ ही कंपनी के नए EV प्लेटफॉर्म (E-GMP या इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बनाई गई है। इसके अलावा Kia EV6 कंपनी की नई डिजाइन फिलॉसफी का पहला उदाहरण है जो कंपनी की आनेवाली कारों में दिखाई देगी।

हाल ही में लॉन्च किए गए Ioniq 5 के ज्यादा स्ट्रीमलाइन लुक से उलट Kia EV6 में एक क्रॉसओवर जैसी डिजाइन दी गई है। किआ EV6 के फ्रंट में कार निर्माता का नया लोगो दिखाई देता है। इसमें टॉप पर दी गई एक पतली ग्रिल  के साथ एक बड़ा हेडलाइट क्लस्टर दिया गया है। इसमें सिक्वेंशियल एनीमेशन के साथ डीआरएल भी दिए गए हैं। कार के ओवरऑल फ्रंट लुक में नया डिजाइन एलिमेंट दिखाई देता है, जिसे किआ डिजिटल टाइगर फेस कहती है। यह कार निर्माता की सिग्नेचर टाइगर-नोज ग्रिल के लुक को उभारती है। हालांकि Kia EV6 का फ्रंट लुक कंपनी की रेगुलर कारों से काफी अलग दिखता है।

कार के साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसके दरवाजों के नीचे की ओर कैरेक्टर लाइन देखने को मिलती है, जो पीछे की ओर जाती हैं और टेल लाइट्स तक जाती हैं। यह Jaguar I-PACE (जैगुआर आई-पेस) के लुक की तरह रियर ग्लास और स्पॉइलर को अलग करती है। EV6 के निचले हिस्से के चारों ओर डार्क रिम और व्हील आर्च कार को एक स्पोर्टी लुक देते हैं।

EV6 के इंटीरियर की बात करें तो किआ आपको इस सेगमेंट की किसी कार से ज्यादा स्पेस देने का वादा करती है। जहां ह्यूंदै में एक फ्लैट डैशबोर्ड डिजाइन मिलता है, वहीं EV6 में ड्राइवर की सीट के चारों ओर कॉकपिट को समेटा गया है। इसमें एक बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंट्रल इंफोटेनमेंट स्क्रीन को एक घुमावदार ब्लैक डैशबोर्ड में इंटीग्रेट किया गया है। इसमें एक टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दी गई है। सामने की सीटों के बीच एक फ्लोटिंग दो-मंजिला सेंटर कंसोल मिलता है, जिसमें स्टार्ट बटन, रोटेटिंग गियर लीवर मिलता है। इसके साथ ही एक काफी स्पेस वाला स्टोरेज कंपार्टमेंट जैसा भी कुछ मौजूद है।

Related Post

कोरोनावायरस

यूपी में बनेगा पुलिस एवं फॉरेंसिक विश्वविद्यालय, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

Posted by - February 25, 2020 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में 11…

हंगामे के बीच पास हुआ आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक, आयुध कर्मचारी अब नहीं कर पाएंगे हड़ताल

Posted by - August 4, 2021 0
विपक्ष के हंगामे और विरोध के बीच सरकार ने संसद के मानसून सत्र में मंगलवार को लोकसभा से दो अहम…