नागदा की Dr. Megha Budhwani का आस्ट्रेलिया में अवॉर्ड के लिए नामित

973 0

उज्जैन/ नागदा। जिले के एक छोटे से कस्बे नागदा की तंग गलियों में बचपना गुजार कर प्राइमरी तक शिक्षा ग्रहण करने  वाली एक छात्रा (Dr. Megha Budhwani) ने  आस्ट्रेलिया में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। आस्ट्रेलिया के युवा वैज्ञानिक वुमन इन टेक्नोलॉजी अवॉर्ड के लिए नामित हुई है। छात्रा इन दिनों आस्ट्रेलिया में है जोकि बिना सुई के वैक्सीन लगाने के शोध में जुटी है।

बता दें कि छात्रा डॉ. मेघा बुधवानी (Dr. Megha Budhwani) की प्रायमरी शिक्षा वर्ष 1991 से 1998 तक फातिमा कॉवेंट स्कूल में हुई थी। तब छात्रा (Dr. Megha Budhwani) के पिता सतीश बुधवानी नागदा तथा समीप के गांव कमेड़ में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर में हैड कैशियर पर काबिज थे। बाद में इस बैंक का विलीनीकरण स्टेट बैंक आफ इंउिया में हुआ ओर सतीश  इस बैंक में प्रबंधक के पद पर भोपाल तथा मंदसौर चले गए।  जब मेघा की शिक्षा नागदा में हुई थी तब उसके दादा सहजराम ईएसआईसी नागदा में प्रबंधक के पर काबिज थे।

डॉ. मेघा के सेवानिवृत पिता सतीश इन दिनों मंदसौर में है। उन्होंने बताया कि डा. मेघा (Dr. Megha Budhwani) आस्ट्रेलिया के वुमन इन टेक्नोलॉजी अवॉर्ड के लिए नामित हुई है। उसे शीघ्र अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। उन्होंने बताया शोध के बाद वैक्सीन को सामान्य तापक्रम पर भी रखा जा सकेगा। जिससे वैक्सीन को ठंडे तापक्रम आदि में रखने की झंझट से छुटाकार मिलेगा। उन्होंने बताया यह प्रयोग अभी एनीमल पर सफल हो चुका है। इस प्रकार की उपलब्धि पर मेघा को यह अवॉर्ड देने के लिए नामित किया गया है।

Related Post

पॉली उमरीगर अवॉर्ड

दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड

Posted by - January 12, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई एनुअल अवार्ड्स में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर होने पर पॉली उमरीगर अवॉर्ड देने…
PM Modi

बंगाल में बोले पीएम मोदी- माताओं-बहनों के आंसू गिरने की वजह बन रहीं दीदी

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…
mithun-bjp-flag-brigade

पश्चिम बंगाल चुनाव : ब्रिगेड मैदान में पीएम मोदी की जनसभा, मिथुन भी पहुंचे, उमड़ा जनसैलाब

Posted by - March 7, 2021 0
पश्चिम बंगाल। पीएम मोदी कोलकाता पहुंच चुके हैं। अब से थोड़ी देर के बाद पीएम मोदी ब्रिगेड परेड मैदान में…
Bihar news

बिहार में पांच सिलेंडर के साथ पांच बाउंसर! समझें हालत कितने चिंताजनक : पप्पू यादव

Posted by - April 20, 2021 0
पटना। बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी चिंताजनक है। सूबे के विभिन्न अस्पतालों…