नागदा की Dr. Megha Budhwani का आस्ट्रेलिया में अवॉर्ड के लिए नामित

2047 0

उज्जैन/ नागदा। जिले के एक छोटे से कस्बे नागदा की तंग गलियों में बचपना गुजार कर प्राइमरी तक शिक्षा ग्रहण करने  वाली एक छात्रा (Dr. Megha Budhwani) ने  आस्ट्रेलिया में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। आस्ट्रेलिया के युवा वैज्ञानिक वुमन इन टेक्नोलॉजी अवॉर्ड के लिए नामित हुई है। छात्रा इन दिनों आस्ट्रेलिया में है जोकि बिना सुई के वैक्सीन लगाने के शोध में जुटी है।

बता दें कि छात्रा डॉ. मेघा बुधवानी (Dr. Megha Budhwani) की प्रायमरी शिक्षा वर्ष 1991 से 1998 तक फातिमा कॉवेंट स्कूल में हुई थी। तब छात्रा (Dr. Megha Budhwani) के पिता सतीश बुधवानी नागदा तथा समीप के गांव कमेड़ में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर में हैड कैशियर पर काबिज थे। बाद में इस बैंक का विलीनीकरण स्टेट बैंक आफ इंउिया में हुआ ओर सतीश  इस बैंक में प्रबंधक के पद पर भोपाल तथा मंदसौर चले गए।  जब मेघा की शिक्षा नागदा में हुई थी तब उसके दादा सहजराम ईएसआईसी नागदा में प्रबंधक के पर काबिज थे।

डॉ. मेघा के सेवानिवृत पिता सतीश इन दिनों मंदसौर में है। उन्होंने बताया कि डा. मेघा (Dr. Megha Budhwani) आस्ट्रेलिया के वुमन इन टेक्नोलॉजी अवॉर्ड के लिए नामित हुई है। उसे शीघ्र अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। उन्होंने बताया शोध के बाद वैक्सीन को सामान्य तापक्रम पर भी रखा जा सकेगा। जिससे वैक्सीन को ठंडे तापक्रम आदि में रखने की झंझट से छुटाकार मिलेगा। उन्होंने बताया यह प्रयोग अभी एनीमल पर सफल हो चुका है। इस प्रकार की उपलब्धि पर मेघा को यह अवॉर्ड देने के लिए नामित किया गया है।

Related Post

योगी सरकार

योगी बोले- कुछ दिनों में केजरीवाल के साथ ओवैसी भी करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ

Posted by - February 4, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तरीखें जैसे-जैसे नज़दीक आ रही हैं। वैसे-वैसे बीजेपी अरविंद केजरीवाल पर ज्यादा हमलावर होती…
CM Dhami

श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जीवन मातृभूमि के लिए समर्पित रहा: सीएम धामी

Posted by - July 6, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरुवार को  को मुख्यमंत्री आवास में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती…