Monkeypox

यूनाइटेड किंगडम में मंकीपॉक्स के मामले बढ़े, ज्यादातर समलैंगिक संक्रमित

324 0

ब्रिटेन: ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के 104 अन्य मामलों का पता लगाया है, जिससे देश भर में कुल मामलों की संख्या 470 हो गई है। ब्रिटेन की हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक ज्यादातर मामले समलैंगिक (Homosexuals) या उभयलिंगी पुरुषों में पाए गए हैं। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि मंकीपॉक्स (Monkeypox) से संक्रमित किसी व्यक्ति के शारीरिक संपर्क में आने पर कोई भी व्यक्ति संक्रमण की चपेट में आ सकता है। यूके के आंकड़ों के मुताबिक अब तक संक्रमण के 99% मामले पुरुषों में हुए हैं और ज्यादातर मामले लंदन में हैं।

अफ्रीका के बाहर के मामले

पिछले हफ्ते, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि 28 देशों से मंकीपॉक्स के 1,285 मामले सामने आए हैं, जहां इस बीमारी को स्थानिक नहीं माना जाता था। अफ्रीका के बाहर कोई मौत की सूचना नहीं मिली है। ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा मामले स्पेन, जर्मनी और कनाडा में सामने आए हैं।

मंकीपॉक्स क्या है?

यह रोग चेचक से संबंधित है, जिसने 1980 में इसके उन्मूलन से पहले हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ली थी। हालांकि, मंकीपॉक्स, जो निकट संपर्क से फैलता है, बहुत कम गंभीर होता है, जिसमें आमतौर पर तेज बुखार और चिकनपॉक्स होता है- दाने की तरह जो कुछ ही हफ्तों में साफ हो जाता है।चेचक के लिए विकसित टीके मंकीपॉक्स को रोकने में लगभग 85% प्रभावी पाए गए हैं। मंकीपॉक्स से मृत्यु दर आमतौर पर काफी कम होती है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के नतीजे कल होंगे जारी!

रोग के लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, दाने और गांठ शामिल हैं और इससे कई तरह की चिकित्सीय जटिलताएं हो सकती हैं। रोग के लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक दिखाई देते हैं, जो अपने आप दूर हो जाते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट, बिटकॉइन की कीमत 16 प्रतिशत लुढ़की

Related Post

rajnath singh

राजनाथ सिंह ने मिशन शक्ति की पहली वर्षगांठ पर वैज्ञानिकों को किया सलाम

Posted by - March 27, 2020 0
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उपग्रह रोधी मिसाइल ए सेट के सफल परीक्षण की पहली वर्षगांठ पर मिशन…
Pt. Rajan Mishra

Pt. Rajan Mishra कोविड अस्पताल शुरू

Posted by - May 10, 2021 0
वाराणसी। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, सशस्त्र बलों और नागरिक प्रशासन के प्रयासों से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित राजन मिश्र…