GST

GST दर बढ़ाने की तैयारी में मोदी सरकार, महंगी होंगी ये चीजें

589 0

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन बढ़ाने के लिए मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इसमें जीएसटी दरें बढ़ाने और मौजूदा जीएसटी स्लैब में बदलाव समेत कई सुझावों पर विचार भी किया जाएगा। इस बैठक में तीनों स्तरों- जीएसटी रेट, जीएसटी स्लैब और कंपनसेशन सेस पर चर्चा होगी। इनमें बदलाव करने पर एक सिफारिश की जाएगी।

GST दरें बढ़ेंगी?

बता दें कि लगातार घटते GST कलेक्शन की वजह से तमाम चर्चाएं हो रही हैं। इसको ले​कर केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते राज्यों से सुझाव मांगे थे। सुझावों के मुताबिक दरें बढ़ाने की रणनीति तय होगी। सुझाव में यह कहा गया था कि जो एक्जम्पटेज कैटगरी गुड्स है यानी जिन पर अभी जीएसटी नहीं लगता है, उनको भी स्लैब के दायरे में लाना चाहिए।

फिल्म ‘छपाक’ का ट्रेलर रिलीज, एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की है कहानी 

इन चीजों के बढ़ सकते हैं GST रेट

इसके अलावा कई दरों में बदलाव किया जा सकता है। संभावना है कि रॉ सिल्क, लग्जरी हेल्थकेयर, हाई वैल्यूम होम लीजिंग, ब्रांडेड सीरियल्स, पिज्जा, रेस्टोरेंट, क्रूज शिपिंग, प्रिंट एडवरटाइजिंग, एसी ट्रेन टिकट्स, ऑलिव ऑयल जैसे दर्जनों ऐसी चीजों के रेट में बदलाव पर चर्चा की जा रही है। यानी इनकी दरों में बढ़ोतरी करके जीएसटी राजस्व बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

इसके अलावा जीएसटी स्लैब में भी बदलाव करने की चर्चा है। सबसे निचला स्लैब, जो 5 फीसदी वाला स्लैब है उसको बढ़ाकर छह से 8 फीसदी की सिफारिश राज्यों ने की है।

Related Post