parkash javedkar

नागरिकता संशोधन व निजी डाटा सुरक्षा बिल को मोदी सरकार ने दी हरी झंडी

562 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 और निजी डेटा सुरक्षित रखने संबंधी विधेयक समेत कुल छह विधेयकों को मंजूरी दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन विधेयकों को स्वीकृति प्रदान की है।

अनुसूचित जाति-जनजाति को दिए जाने वाले आरक्षण की अवधि 10 साल बढ़ाने संबंधी विधेयक को भी स्वीकृति

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 और अनुसूचित जाति-जनजाति को दिए जाने वाले आरक्षण की अवधि 10 साल बढ़ाने संबंधी विधेयक को भी स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में निजी डेटा को सुरक्षित रखने संबंधी विधेयक, संस्कृत के तीन डीम्ड विश्वविद्यालयों को मिलाकर एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने संबंधी विधेयक, जम्मू कश्मीर आरक्षण विधेयक को वापस लेने के फैसले को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने श्रम सुधार संबंधी विधेयक और वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल व स्वास्थ्य संबंधी विधेयक को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस विधेयक में सभी नागरिकों के हितों की रक्षा की गई है। ऐसे प्रावधान किये गये हैं, जिनका सभी स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विधेयक अगले गुरुवार या शुक्रवार को सदन में पेश किया जा सकता है।

Related Post

G-20

काशी में देश की समृद्ध संगीतमय सांस्कृतिक विरासत से रूबरू होंगे G-20 मेहमान

Posted by - June 2, 2023 0
लखनऊ। गीतं वाद्यं तथा नृत्यं त्रयं संगीतमुच्यते। संगीत की तीनों कलाओं के देवता, भगवान नटराज (शिव) की नगरी काशी में…
Dr Suresh Kumar

कोरोने का कहर: युवा, बच्चे और गर्भवती महिलाओं के आ रहे हैं ज्यादा केस

Posted by - April 7, 2021 0
नई दिल्ली। दिल्ली जैसे बड़े शहरों में हॉस्पिटल बेड्स को लेकर मारामारी देखने को मिल रही है। इनके अलावा पुणे,…
Ram

रामोत्सव 2024: 30 दिसंबर को त्रेतायुगीन वैभव में नजर आएगी रामनगरी

Posted by - December 26, 2023 0
अयोध्या। अयोध्या (Ayodhya) हर्ष उमंग व उत्साह से लबरेज है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या…
CM Dhami

राज्यपाल व सीएम ने सराहा ओपन यूनिवर्सिटी का कांसैप्ट

Posted by - December 28, 2023 0
हल्द्वानी/ देहरादून: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के अष्टम दीक्षांत समरोह में राज्यपाल (रि.) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM…