मोदी ने दिया जांच, पहचान और उपचार का मंत्र

मोदी ने दिया जांच, पहचान और उपचार का मंत्र

484 0

महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। प्रधानमंत्री ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए राज्यों को ‘थ्री  टी ‘ का मंत्र दिया। पीएम ने कहा कि हमें देशभर में टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर एक बार फिर से जोर देना होगा।
पीएम ने कहा कि कई देशों में संक्रमण की कई लहरें देखने को मिल रही हैं। हमारे यहां भी महाराष्ट्र, केरल, पंजाब और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। हमें इसे रोकने के लिए तेजी से काम करना होगा। इन सबके बीच लोग हैरान-परेशान न हों, हमें इसका भी बखूबी ध्यान रखना होगा।

पीएम ने राज्यों से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जांच प्रक्रिया को और तेज करने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि  कोविड -19  टेस्ट को 70 प्रतिशत करने की जरूरत है। उन्होंने केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश में रैपिड टेस्टिंग ही किए जाने पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि 2 और 3 टियर शहरों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हमें इन्हें समय रहते रोकना होगा, वर्ना गांवों में मामले बढ़े तो संभालना मुश्किल हो जाएगा।

प्रेम प्रसंग में मर्डर किये जाने पर युवक की मौत

पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन ड्राइव को और तेज करने की बात रखी। उन्होंने राज्यों से वैक्सीन के वेस्टेज पर भी आगाह रहने को कहा। पीएम ने कहा कि अब तक एक अनुमान के मुताबिक करीब 30 लाख वैक्सीन रोज लग रहे हैं। ऐसे में हमें इसे और गति देने की जरूरत है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को इसके लिए जरूरी लगे तो वैक्सीनेशन सेंटर्स बढ़ाने चाहिए। पीएम ने उत्तरप्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में वैक्सीन के वेस्टेज पर भी आगाह किया। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में वैक्सीन वेस्ट का आंकड़ा करीब 10 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हमें वेस्टेज को रोकना होगा। उनकी एक्सपायरी डेट देखनी होगी। जो वैक्सीन पहले आई, उसका उपयोग पहले होना चाहिए।

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि संक्रमण रोकने के लिए राज्य बंदिशें अपने हिसाब से तय करें। हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि लोगों में दहशत न फैले। हमें ‘दवाई भी-कड़ाई भीह्ण का पालन करना होगा। इसके लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का कड़ाई से पालन करना और करवाना होगा। पीएम ने राज्यों में माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाने पर जोर दिया। साथ ही सभी राज्यों से एक-दूसरें के साथ सतत संपर्क और जानकारी शेयर करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्यों को इसके लिए खुद बैठकें करनी चाहिए।

युवक ने गोमती नदी में लगाई छलांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने कहा कि भारत में 96 प्रतिशत से भी ज्यादा केस रिकवर हो चुके हैं। हमारा देश उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां मृत्युदर सबसे कम है। कोविड-19 से प्रभावित ज्यादातर देशों में कोरोना की कई वेव आई हैं। हमारे देश के कुछ राज्यों में भी अब संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। मुख्यमंत्रियों ने भी इस पर अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देशभर के 70 जिलों में पिछले सप्ताह से कोरोना मामलों की तादाद 150 प्रतिशत तक बढ़ गई है। यदि इसे नहीं रोका गया तो आने वाले समय में ये तेजी पूरे देश में दिख सकती है। हमें कोरोना की दूसरी वेब को तुरंत रोकना होगा।

इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के उट भूपेश बघेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल नहीं हुए। इन राज्यों के प्रतिनिधि बैठक में मौजूद थे। वहीं ममता बनर्जी ने बंगाल से ही मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बंगाल को वैक्सीन नहीं दे रही है। यहीं आरोप राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी लगा चुके हैं। ममता ने कहा कि बिहार में  पीएम मोदी ने मुफ्त वैक्सीन की बात कही थी। क्या वहां के लोगों को वैक्सीन मिल पाई। उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया। उन्होंने झूठ बोला।

Related Post

वुहान एयरपोर्ट पर 19 भारतीय कोरोना संक्रमित, एयर इण्डिया ने कहा- दिल्ली से निकले तो रिपोर्ट्स नेगेटिव थी

Posted by - November 3, 2020 0
अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.   वंदे भारत मिशन के तहत नई दिल्ली से वुहान गई एक फ्लाइट में 19 भारतीय यात्रियों के कोरोना…
CM Yogi

वैश्विक उद्योग जगत के लिए बेहतरीन मंच होगा यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: सीएम योगी

Posted by - December 9, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना है। राज्य सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि दुनियाभर के…

मोहाली: यूथ अकाली दल के राष्ट्रीय महासचिव को गोलियों से भूना

Posted by - August 7, 2021 0
मोहाली में शनिवार को दिनदहाड़े सेक्टर 71 की मार्केट में यूथ अकाली दल के राष्ट्रीय महासचिव विक्की मिडूखेड़ा की गोली…