दिमाग को चाहिए इंस्टेंट एनर्जी तो चढ़ें सीढ़ियां

दिमाग को चाहिए इंस्टेंट एनर्जी तो चढ़ें सीढ़ियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

170 0

नई दिल्ली। आपको जब भी थकान महसूस होती है। इसके अलावा ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो या ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है। तब ज्यादातर लोग कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं। लेकिन एक हालिया शोध के अनुसार कॉफी पीने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत ऊर्जा मिलती है।

कॉफी पीने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत मिलती है ऊर्जा 

अक्सर ऑफिस में आठ से 10 घंटे काम करने के दौरान अक्सर लोग दिमाग को एक जगह केंद्रित करने के लिए कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं। स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में एनर्जी का लेवल कम महसूस करना कोई शक की बात नहीं है। नींद न पूरी होने, जल्दबाजी में काम करने, प्रोजेक्ट्स पूरे करने के चक्कर में अक्सर चाय-कॉफी पीने का मन करता है। एक कप चाय या कॉफी पीने के बाद लोगों को एक नई एनर्जी मिलती है।

सपना चौधरी ने पूछा ‘कब लेके आओगे बारात’?, मिले ऐसे जवाब 

कैफीन का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचता है नुकसान

पूर्व के शोध के अनुसार ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने का बिना दुष्प्रभाव वाला एक बेहतरीन तरीका खोज निकाला है। जब भी ऊर्जा की कमी महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने के बजाए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना शुरू कर दें। कैफीन से भरपूर कॉफी की जगह अगर आप 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो आप निश्चित तौर पर सक्रिय और प्रेरित महसूस करेंगे।

रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें नए दाम

नींद की कमी से परेशान छात्राओं पर हुआ शोध

सीढ़ियां चढ़ने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आपका तनाव भी दूर हो सकता है। आज के समय में तनाव जानलेवा बीमारी बन गई है। साथ ही कई लोग इससे मानसिक रोगों के शिकार हो रहे हैं। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है। जब भी आपको सीढ़ियां चढ़ने का मौका मिलता है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें।

Loading...
loading...

Related Post

प्रियंका गांधी का वाराणसी दौरा

प्रियंका गांधी वाराणसी का दौरा नौ फरवरी को, रविदास जयंती समारोह में होंगी शामिल

Posted by - February 8, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा…
झारखंड चुनाव

झारखंड चुनाव: बीजेपी के संकल्प पत्र में बीपीएल परिवार को नौकरी समेत ये वादा

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी का संकल्प…

‘Howdy Modi’ कार्यक्रम में ट्रंप के शामिल होने को लेकर पीएम जताई प्रसन्नता

Posted by - September 16, 2019 0
नई दिल्ली। अमेरिका में 22 सितंबर को आयोजित होने जा रहे ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनालड ट्रंप भी शामिल…