International Yoga Week 2020

International Yoga Week 2020 : योग सेहत और सौंदर्य के लिए है बेहद लाभदायक

198 0

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में हर साल एक से सात मार्च तक International Yoga Week 2020 मनाया जाता है। इस सप्ताह को मनाने का खास उद्देश्य लोगों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना। इसके साथ ही योग का दैनिक जीवन में महत्व बताना है।

International Yoga Week 2020 : योग के फायदे जानेंगे तो रोजाना करेंगे

बता दें कि भारत में हजारों सालों से योग किया जा रहा है। योग पर हुए शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि ये सेहत और सौंदर्य के लिए बेहद लाभदायक है। रोजाना योग करने से शरीर को टोन करने के अलावा भी बहुत सारे फायदे होते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह की शुरुआत पर हम आपको बताने जा रहे हैं। योग के कुछ ऐसे फायदे, जिसे जानने के बाद आप रोजाना योग करेंगे।

जानें क्या होते हैं योग के फायदे ?

  • ज्यादा सोचने और तनाव के कारण दिमाग का खून एड्रेनालाइन छोड़ता है। इससे हार्ट बीट्स तेज हो जाती है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है। लगातार सोचने, तनावग्रसित रहने से हार्ट प्रॉब्लम बढ़ जाती है। रोजाना 15 से 20 मिनट योग करने से हार्ट प्रॉब्लम नहीं होती है। इसके साथ ही ये तनाव के स्तर को भी कम करती है।
  • तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक, डिस्लिपिडेमिया, डायबिटीज, चिंता, डिप्रेशन जैसी समस्याओं में योग काफी फायदेमंद साबित होता है। नियमित तौर पर योग करने से शरीर के कई अंगों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
  • जब शरीर में खून के प्रवाह की गति धीमी हो जाती है, उस स्थिति में लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। ब्लड प्रेशर के कम होने से दिमाग सहित शरीर के जरूरी अंगों तक खून ठीक से नहीं पहुंच पाता। इस कारण लोगों में चक्कर और बेहोशी की शिकायत होती है, इतना ही नहीं इसके कारण अंगों के विफल होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। इस स्थिति को सुधारने में योग कारगर साबित हुआ है।

दिमाग को चाहिए इंस्टेंट एनर्जी तो चढ़ें सीढ़ियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

ध्यान रखें योग के यह नियम

  1. योग करने के दौरान अगर, आप कुछ नियमों और निर्देशों का पालन करेंगे तो इससे पूरी तरह लाभ मिलेगा।
  2. योग सुबह उठने के बाद करें। योग करने से 2 घंटे पहले तक कुछ न खाएं।
  3. सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त योग करने का सही वक्त होता है।
  4. योग के वक्त हमेशा आरामदायक कपड़े पहनें। ताकि आसान करने में किसी तरह की परेशानी न हो।
  5. योग आसन के दौरान शरीर के साथ किसी प्रकार की जबरदस्ती न करें।
  6. अगर, आपको कई मेडिकल प्रॉब्लम हो तो डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद ही योग अभ्यास करें।
Loading...
loading...

Related Post

दिल्ली हिंसा

दिल्ली हिंसा : हाईकोर्ट बोला- भड़काऊ भाषणों देनेे वालों पर दर्ज हो एफआईआर

Posted by - February 26, 2020 0
नई दिल्ली। संशोधित नागरिकता कानून(सीएए) को लेकर उत्तरपूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़की। इसमें शामिल लोगों पर प्राथमिकी…