बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग: यूपी कई जिलों में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

175 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के इलाकों में गलन भरी ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं। हालांकि प्रदेश के कई स्थानों पर गुरुवार को बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है।

गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की गरज-चमक के साथ बारिश और कुछ जगहों ओले गिर सकते हैं। विभाग के अनुसार दो व तीन जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में बारिश के बाद तापमान में फिर गिरावट आएगी और सर्दी का प्रकोप बढ़ेगा।

गुरुवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, वाराणसी का 15 डिग्री, आगरा का 13 डिग्री, प्रयागराज का 15 डिग्री, बहराइच का 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 423 मापी गई जो ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में ठंड का सितम जारी है। हालांकि राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दूसरे दिन धूप निकली, जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। दिल्ली में तापमान इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता 300 मीटर दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के इर्द-गिर्द बना रह सकता है। वहीं, सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर दिल्ली की वायु गुणवत्ता 423 मापी गई जो ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में आती है।

बिहार में भी ओले पड़ने की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भी आज और कल गरज-चमक के साथ छीटें पड़ सकते हैं। इन राज्यों में ओले पड़ने की भी आशंका है। 5 जनवरी को बिहार में घना कोहरा रहने की भी आशंका है। ऐसे में तापमान में गिरावट आएगी और ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश में कोहरा पड़ने की भी संभावना है। इसी तरह, कल पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में ठंड बढ़ने की भी आशंका है।

पंजाब-हरियाणा में शीतलहर का कहर जारी

पंजाब और हरियाणा की बात करें तो दोनों ही राज्यों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दोनों राज्यों में शीतलहर भी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, पंजाब के फरीदकोट, पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा, बठिंडा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस, 5.5 डिग्री सेल्सियस, 3.2 डिग्री सेल्सियस, 3.8 डिग्री सेल्सियस, 3.1 डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा।

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार होने से शीतलहर से राहत

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार होने से शीतलहर से राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से बारिश और बर्फबारी की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां कहा कि पूरी कश्मीर घाटी में बादल छाने से न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.8 डिग्री सेल्सियस था, जो बुधवार रात शून्य से नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। अधिकारी ने कहा कि गुलमर्ग में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11.0 डिग्री सेल्सियस था, जो चार डिग्री सेल्सियस के सुधार के साथ बुधवार रात शून्य से नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग घाटी का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है।

लद्दाख में भी मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक गुरुवार शाम से कश्मीर के मैदानी इलाकों, द्रास, ज़ोजिला और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में कई स्थानों पर हल्की बर्फबारी और जम्मू के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना तो है ही। साथ ही लद्दाख में भी मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना है। इससे तापमान गिर सकता है और ठंड बढ़ने की आशंका है। बता दें कि बारिश के आसार के चलते श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनिहाल-रामबन में भूस्खलन होने की आशंका है। जिससे सड़क परिवहन अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है।

ठंड के असर से रेल सेवाएं प्रभावित

रेलवे के मुताबिक खराब मौसम के कारण 21 रेलगाड़ियां पांच घंटे तक की देरी से चल रही हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भुवनेश्वर-नयी दिल्ली राजधानी पांच घंटे की देरी से और मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से चल रही है।

Loading...
loading...

Related Post

कर्मचारियों को अब मिलेगी ज्यादा पेंशन

प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियों को बड़ी राहत, निजी कंपनियों में काम कर रहे लोगों को अब मिलेगी ज्यादा पेंशन

Posted by - April 2, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी मंगलवार को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत…
dry dates

सर्दियों के मौसम में आज ही करें डाइट में शामिल करें छुहारा, ये होंगे फायदे

Posted by - December 8, 2020 0
नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में छुहारे (dry dates) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। छुहारे…
Trust general secretary said iron will not used Ram temple

ट्रस्ट के महासचिव ने बताया राममंदिर निर्माण में नही होगा लोहे का इस्तेमाल

Posted by - August 21, 2020 0
अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई। ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय बंसल ने बताया…