Meta

एप्पल के बिना मेटा, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य टेक मेटावर्स स्टैंडर्ड बॉडी

72 0

नई दिल्ली: मेटा (Meta), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और अन्य टेक दिग्गजों ने उभरती हुई मेटावर्स (Metaverse) अवधारणा का निर्माण करने के लिए उद्योग मानकों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक समूह का गठन किया है जो कंपनियों की नवजात डिजिटल दुनिया को एक-दूसरे के अनुकूल बना देगा। मेटावर्स स्टैंडर्ड (Metaverse Standard) फोरम में प्रतिभागियों में चिप निर्माताओं से लेकर गेमिंग कंपनियों के साथ-साथ वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) जैसे स्थापित मानक-सेटिंग निकायों में अंतरिक्ष में काम करने वाली कई सबसे बड़ी कंपनियां शामिल हैं, समूह ने एक बयान में इसकी घोषणा की।

हालांकि अभी के लिए सदस्य सूची से स्पष्ट रूप से गायब ऐप्पल है, जो विश्लेषकों को इस साल या अगले साल मिश्रित वास्तविकता हेडसेट पेश करने के बाद मेटावर्स दौड़ में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की उम्मीद है। गेमिंग कंपनियों Roblox और Niantic को भी फोरम के प्रतिभागियों में शामिल नहीं किया गया था, और न ही The Sandbox या Decentraland जैसे क्रिप्टो-आधारित मेटावर्स प्लेटफॉर्म उभर रहे थे।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ऐप्पल ने अभी तक हेडसेट के लिए सार्वजनिक रूप से योजनाओं को स्वीकार नहीं किया है, हालांकि उसने अपने बोर्ड को उत्पाद की एक झलक दी है। इसने नए मेटावर्स फोरम के बारे में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। इस तरह के एक उपकरण को पेश करने से ऐप्पल मेटा के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा में आ जाएगा, जिसने मेटावर्स के विकास पर अपना भविष्य दांव पर लगा दिया है और इंटरकनेक्टेड आभासी दुनिया के अपने दृष्टिकोण को वास्तविकता बनाने के लिए हार्डवेयर में भारी निवेश किया है।

मेटा, जिसे फेसबुक के रूप में जाना जाता है, जब तक कि उसने पिछले साल अपने मेटावर्स पिवट के हिस्से के रूप में अपना नाम नहीं बदला, ने इस साल रिलीज़ होने वाले “कैम्ब्रिया” नामक मिश्रित-वास्तविकता वाले हेडसेट कोड की योजना का खुलासा किया है। Apple अतीत में HTML5 जैसे वेब मानक बनाने में भारी रूप से शामिल रहा है। मेटावर्स में त्रि-आयामी सामग्री के लिए, ऐप्पल ने पिक्सर के साथ “यूएसडीजेड” फ़ाइल प्रारूप पर काम किया और एडोब के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रारूप का समर्थन करता है।

ओकिनावा लगाएगा नया ईवी प्लांट, 500 करोड़ रुपये का करेगा निवेश

चिप निर्माता एनवीडिया के एक कार्यकारी नील ट्रेवेट, जो मेटावर्स स्टैंडर्ड फोरम की अध्यक्षता कर रहे हैं, ने रॉयटर्स को एक बयान में कहा कि क्रिप्टो दुनिया के प्रतिभागियों सहित समूह में शामिल होने के लिए किसी भी कंपनी का स्वागत है। मंच का उद्देश्य विभिन्न मानक संगठनों और कंपनियों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करना है ताकि मेटावर्स में “वास्तविक-विश्व अंतर-क्षमता” लाया जा सके, उन्होंने कहा कि ऐप्पल की अनुपस्थिति उस लक्ष्य को कैसे प्रभावित करेगी।

राष्ट्रपति चुनाव: द्रौपदी मुर्मू को मिली Z+ सुरक्षा, मंदिर में लगाई झाड़ू

Related Post