ins ranvir

भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS रणवीर पर जोरदार धमाका, 3 जवान शहीद

232 0

मुंबई। मुंबई में भारतीय नौसेना के डॉकयार्ड पर मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां युद्धपोत आईएनएस रणवीर (INS Ranvir) पर एक जोरदार धमाका हुआ। जिसमें भारतीय नौसेना के तीन जवान शहीद हो गये हैं। घटना के बाद स्थिति पर नियंत्रण पा लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, यह विस्फोट आईएनएस रणवीर (ins ranvir) के आंतरिक कम्पार्टमेंट में हुआ। जहाज के चालक दल ने इस घटना के बाद तुरंत एहतियाती कदम उठाते हुए स्थिति को अपने काबू में किया।

आईएनएस रणवीर पिछले साल नवंबर से पूर्वी नौसैना कमान से क्रॉस कोस्ट अभियान पर तैनात था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। मामले की जांच के लिए एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

आईएनएस रणवीर भारतीय नौसेना के राजपूत श्रेणी के पांच विनाशक जहाजों में से चौथा है। जहाज को 21 अप्रैल 1986 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था।

इसके हथियारों में सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, विमान भेदी, मिसाइल रोधी बंदूकें, टारपीडो और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लाॅन्चर शामिल हैं।

यह जहाज तटीय और अपतटीय गश्त, संचार की समुद्री लाइनों की निगरानी, ​​समुद्री कूटनीति, आतंकवाद और एंटी-पायरेसी ऑपरेशन सहित कई तरह की भूमिका निभाने में सक्षम है।

उल्लेखनीय है कि ‘रणवीर’ नाम का अर्थ युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं की वीरता और पराक्रम है। आईएनएस रणवीर जम्मू-कश्मीर राइफल्स और लद्दाख स्काउट्स की रेजिमेंट से भी जुड़ा हुआ है।

Related Post

Eknath Shinde

4 अन्य बागी विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे ने की कामाख्या मंदिर में पूजा

Posted by - June 29, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच गुवाहाटी में में मौजूद शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने…

एमपी : बच्चे को बचाने के लिए इकट्ठा हुए 30 लोग कुएं में गिरे, 4 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Posted by - July 16, 2021 0
मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से एक दर्दनाक खबर सामने आई है जहां कुएं में गिरे एक बच्चे को बचाने…