MARUTI CARS

कार खरीदने का आखिरी मौका: अप्रैल से बढ़ा रही है कार की कीमतें

78 0

नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की कारें अपने ज्यादा माइलेज और किफायती मूल्य के लिए काफी पसंद की जाती हैं। अगर आप मारुति की कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च (Maruti Suzuki Cars Price) करने पड़ सकते हैं। अप्रैल महीने से Maruti Alto से लेकर Maruti Swift तक कई मॉडल महंगे (Maruti Suzuki Cars Price) हो जाएंगे।

कंपनी ने एलान किया है कि वह एक अप्रैल से अपनी कारों के चुनिंदा मॉडल की कीमतों(Maruti Suzuki Cars Price) में बढ़ोतरी करने वाली है। इससे पहले कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपने अलग-अलग कार की कीमत में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी(Maruti Suzuki Cars Price) की थी। अब एक बार फिर मारुति की कारें महंगी होने जा रही हैं।

कितनी बढ़ेगी कीमत 

मारुति की कारों की कीमत कितनी बढ़ेगी। इस बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक मारुति अपनी कारों की कीमतों में तीन फीसदी से पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। मारुति के कारों की मौजूदा कीमत के आधार पर अनुमान है कि इनकी कीमत में 47,000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है। किस मॉडल की कीमत कितनी बढ़ेगी इसका खुलासा तो एक अप्रैल को ही होगा। खबर के मुताबिक मारुति की एंट्री लेवल हैचबैक कार ऑल्टो 800 की कीमत सबसे कम बढ़ सकती है। वहीं ब्रेजा, सियाज, XL6 जैसी लग्जरी कारों की कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी संभव है। इस अनुमान के मुताबिक ऑल्टो की कीमत 15000 रुपये और XL6 की कीमत में 47,000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

कीमत बढ़ोतरी की यह है वजह

मारुति ने कहा है कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से उत्पादन का खर्च बढ़ गया है। कंपनी बढ़ी हुई लागत की भरपाई के अपने सभी मॉडल की कीमतें बढ़ाएगी। कंपनी के मुताबिक पिछले साल से कार निर्माण में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की लागत बढ़ने का असर वाहनों पर पड़ा है। कंपनी अब तक यह बोझ खुद उठा रही थी लेकिन अब वह अपने ग्राहकों के साथ इसे साझा करना चाहती है। ऐसे में वह अप्रैल 2021 से वाहनों की कीमतें बढ़ाने की तैयारी है।

कीमतें बढ़ाने का आधार क्या है

कार की कीमत बढ़ोतरी उसके कच्चे माल की लागत पर निर्भर करती है। वाहन के उत्पादन में सबसे बड़ा हिस्सा स्टील का होता है। स्टील की कीमत को देखें तो यह सालभर में 50 फीसदी से ज्यादा महंगा हुआ है। वहीं, सेमीकंडक्टर की मांग और आपूर्ति के बीच बड़ा अंतर आ गया है। सरकार ने पिछले साल अप्रैल से देशभर में कड़े ईंधन उत्सर्जन मानक बीएस-6 इंजन को अनिवार्य किया है। इसके साथ ही कार में कुछ सुरक्षा फीचर्स भी शामिल किया जाना जरूरी हो गया है। जिसमें डुअल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और पार्किंग सेंसर शामिल हैं। इससे भी कार की लागत में कुछ बढ़ोतरी हुई है। जिसे वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों से वसूलने की तैयारी में है।

मारुति ने कब कितनी कीमत बढ़ाई

मारुति ने जनवरी 2019 में अपने 7 मॉडल्स की कीमत में लगभग 10,000 रुपये तक का इजाफा किया था। तब कंपनी ने डिजायर पर 9,000 रुपये, स्विफ्ट पर 8,870 रुपये, ऑल्टो 800 पर 10,000 रुपये, ऑल्टो K10 पर 7,000 रुपये, विटारा ब्रेजा पर 10,000 रुपये, ओमिनी पर 10,000 रुपये, ईको पर 5,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी।

मई 2018 से अब तक मारुति की कारों की कीमतों में 23 हजार रुपये से लेकर 74 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। अब अगर कंपनी 47 हजार रुपये तक का इजाफा करती है तो मई 2018 से मार्च 2021 तक कुछ मॉडल 1.21 लाख रुपये तक महंगे हो जाएंगे। इस बीच कंपनी ने अपने कुछ मॉडल के डीजल वेरिएंट को नए बीएस-6 मानकों के मुताबिक अपडेट नहीं किया और उन्हें बंद कर दिया।

कम नहीं होगी बिक्री

हाल ही में इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के एक सर्वे में दावा किया गया कि, वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी और ईंधन की कीमतें बढ़ने के बावजूद, यात्री वाहन और दोपहिया वाहनों की मांग कम नहीं हुई है। इसके पीछे यह कारण बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के चलते लोग सार्वजनिक परिवहन की जगह निजी वाहनों के इस्तेमाल को तवज्जो दे रहे हैं।

बता दें कि, फरवरी 2020 की तुलना में इस साल फरवरी के महीने में यात्री वाहनों की बिक्री में 18 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जबकि दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी करीब 10 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है।

Related Post

'झुंड'

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘झुंड’ का आया पहला पोस्टर

Posted by - January 20, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन अपनी बढ़ती उम्र के सोच को पीछे छोड़ दिया और एक नयी उम्र…

सपनों के घर में प्रियंका का गृहप्रवेश, तीन बीघा ज़मीन पर बना है यह आशियाना

Posted by - October 1, 2019 0
शिमला। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 30 सितंबर को शिमला में अपने अरमानों के घर में शिफ्ट हो गयीं। दो…