death by corona

महाराष्ट्र सरकार का ऐलान, जनवरी-फरवरी में आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

1491 0

राष्ट्रीय डेस्क.  महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने साल 2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की है. महाराष्ट्र सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए राज्य में जनवरी और फरवरी के महीने में लोगों को कोरोना के संक्रमण से ख़ास अलर्ट रहने को कहा है. जारी की गयी एडवाइजरी में ICMR के नियमों का पूरी तरह से पालन करते हुए साथ ही कोविड सेंटर और टेस्टिंग लैब का प्रयोग करने के लिए कहा है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के मुताबिक प्रति 10 लाख जनसंख्या के पीछे 140 टेस्ट होना चाहिए, एडवाइजरी में इस बात का पालन करने की भी बात हुई है. महाराष्ट्र सरकार ने महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपनी तैयारियां पूरी करने का आदेश दिया है.

US: चुनाव अधिकारियों ने ट्रंप के धोखाधड़ी के आरोपों को किया खारिज

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा है कि अक्टूबर महीने में भले ही कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई हो लेकिन यूरोप जैसे देशों में कोरोना की दूसरी लहर देखने मिली है. इस उदाहरण को देखते हुए महाराष्ट्र में जनवरी और फरवरी के महीने में कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है लिहाज़ा इसके लिए तैयार रहने को कहा गया है.

छह पन्नों के दिए गये निर्देश में स्वास्थय विभाग को तैयारी पूरी करने के लिए कई कदम उठाने को कहा गया है. इनमें पटाखा-मुक्त दिवाली मनाना भी शामिल है. सरकार ने सभी जिला प्रशासन और नगर निगमों को महामारी से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं.

इसके अलावा स्वास्थय विभाग को सब्जी विक्रेताओं, होटल मालिकों, वेटर, डिलीवरी एजेंट, दिहाड़ी मजदूर, सिक्योरिटी गार्ड, पुलिसकर्मियों और होम गार्ड के जवानों आदि संभावित सुपर स्प्रेडर पर विशेष निगाह रखने को कहा गया है.

महाराष्ट्र में पिछले  24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4907 नए मरीज सामने आए जबकि 125 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 17 लाख 31 हज़ार 833 तक पहुंच चुका है जिसमें 88 हज़ार मरीज सक्रिय हैं जबकि 15 लाख 97 हज़ार 255 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं. राज्‍य में अब तक इस महामारी के कारण 45560 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. राज्‍य में रिकवरी रेट 92.23% है. बात अगर मुंबई की करे तो बुधवार को कोरोना संक्रमण के 1069 नए मामले सामने आए और 22 की मौत दर्ज की गई.

Related Post

आमिर खान की बेटी ने बोल्डनेस में हीरोइनों को दी मात,सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल

Posted by - September 22, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क।  फिल्म इंडस्ट्री में आमिर खान की बेटी इरा खान कदम रख चुकी हैं। वह अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया…
amit shah

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: शुभेंदु के पक्ष में रोड शो करते हुए अमित शाह

Posted by - March 30, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन है। इस चरण में नंदीग्राम हॉट…

रिकॉर्ड स्तर पर हुई घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स पहली बार 60,600 के पार

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार के मिले-जुले संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही…