Maharaja Suheldev

महमूद गजनबी के भांजे मसूद गाजी को महाराजा सुहेलदेव ने मौत के घाट उतारा: डॉ. दिनेश शर्मा

483 0

लखनऊ। बसंत पंचमी के पावन पर्व पर मंगलवार को महाराजा सुहेलदेव (Maharaja Suheldev) की 1012वीं जयंती पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शहीद स्मारक पार्क, महात्मा गांधी मार्ग, कैसरबाग, में माल्यार्पण किया। इसके उपरांत अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार के पूर्व महाराजा सुहेलदेव का बहराइच, श्रावस्ती में कोई मूर्ति, स्मारक नहीं था। वर्तमान सरकार ने महाराजा सुहेलदेव की वीरता व संगठन शक्ति को संज्ञान में लेते हुए उनके स्मारक का शिलान्यास किया जा रहा है। साथ ही चित्तौड़ा झील का विकास व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

रिहाना की टॉपलेस तस्वीर से सोशल मीडिया पर मचा हंगामा, जानें क्या है मामला?

सुहेलदेव को कौड़ियाला नदी के तट पर लड़े गए युद्ध के यह सबसे ज्यादा याद किया जाता है। जो सुहेलदेव और महमूद गजनबी के भांजे सैय्यद सालार मसूद गाजी के बीच लड़ा गया। सालार जब बहराइच पहुंचा तो सुहेलदेव की तरफ से अनेक राजाओं के साथ आमजन ने भी युद्ध लड़ा। इसी में सालार मसूद को मौत के घाट उतार दिया गया।

प्राथमिक स्कूलों में छात्रों की दक्षता बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने शुरू किया प्ररेक मिशन

कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मो. शब्बीर व परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडे के पिताजी  गोपी चंद्र पांडे को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विधायक कैंट सुरेश तिवारी, मंडलायुक्त रंजन कुमार, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व अन्य गणमान्य नागरिकगण व अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर सूचना जनसंपर्क विभाग की एलईडी वैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्बोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया।

Related Post

jaya bacchan in Bangal

ममता बनर्जी अकेले ही सभी अत्याचारों के ख़िलाफ़ लड़ रही हैं : जया बच्चन 

Posted by - April 5, 2021 0
कोलकाता। हाईप्रोफाइल टॉलीगंज सीट पर केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो का मुकाबला टीएमसी प्रत्‍याशी अरूप विश्वास से है। जया बच्‍चन टीएमसी…
अनमोल नारंग

अनमोल नारंग ने 218 साल बाद रचा इतिहास, ऐतिहासिक बैरिकेडिंग तोड़ पहली सिख लेफ्टिनेंट बनेंगी

Posted by - June 13, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिका में एक भारतीय महिला 218 साल बाद इतिहास रचने जा रही है। सेकंड लेफ्टिनेंट अनमोल नारंग वेस्ट…