बसंत पर लखनऊ में बम धमाकों से दहलाने की कोशिश नाकाम

770 0

लखनऊ। बसंत पंचमी (basant panchami) के दिन यूपी समेत देश के विभिन्न हिस्सों में एक साथ आतंक हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया है। यूपी एसटीएफ ने सूबे की राजधानी को बारूद से दहलाने के इरादे से आये प्रतिबंधित संगठन पीएफआई कमाण्डर समेत सदस्यों को पिकनिक स्पाट के पास से गिरफ्तार किया है। इनके पास से काफी संख्या में हाई क्वालिटी विस्फोटक डिवाइस, पिस्टल-कारतूस और कई अन्य दस्तावेज बरामद किये गये हैं। पूछताछ में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इन दोनों के निशाने पर आरएसएस और भाजपता के कई बड़े नेता भी थे, जिनकी वे बराबर रैकी कर रहे थे। लखनऊ में पीएफआई के सदस्यों की धरपकड़ के बाद एसटीएफ की एक टीम केरल भेजी जा रही है।

आरोपियों से देर रात खुफिया एजेंसियों की टीमों ने गहन पूछताछ की। एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किये गये पीएफआआई के सदस्यों में केरल के रहने वाले अन्सद बदरूद्दीन और फिरोज खान हैं। 16 हाई क्वालिटी एक्सप्लोसिव डिवाइस (बैट्री डेटोनेटर व लाल रंग का तार के सहित) एक बण्डल तार लाल रंग, पिस्टल 32 बोर, 7 कारतूस, 4800 रुपए नकद, पैन कार्ड, 4 एटीएम कार्ड, 2 डीएल, आधार कार्ड, 2 पेन ड्राइव, मेट्रो कार्ड व 12 रेलवे टिकट बरामद हुए हैं। दोनों को राजधानी को गुडम्बा थाना क्षेत्र के गढ़ीरोड, निकट कुकरौल तिराह से गिरफ्तार किया गया है।
एडीजी ने बताया कि विगत कुछ दिनों से एसटीएफ को यह सूचना प्राप्त हो रही थी, कि पीएफआई के कुछ सदस्य अपराधिक षड़यन्त्र के तहत एक आतंकवदी गिरोह बनाकर निकट भविष्य में देश की एकता एवं अखण्डता तथा समप्रभुता को चुनौती देने एवं देश की सरकार के विरूद्ध युद्ध छेड़ने तथा सामाजिक विद्वेश फैलाने के उद्देश्य से घातक हथियार व विस्फोटक पदार्थ एकत्र कर सूबे के कई महत्वपूर्ण व संवेदनशील स्थानों और प्रमुख हिन्दू संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर एक साथ हमला करने की योजना बना रहे हैं।

साथ ही इनके बारे में ये भी सूचना मिली कि अपने इन मंसूबों में सफल होने के लिए वे देश के विभिन्न प्रदेशों में में अपने सदस्य भी बना रहे है। ये सूचना मिलने पर एसटीएफ की टीमों ने छानबीन शुरू की तो पता चला कि 11 फरवरी को पीएफआई के सदस्यों के ट्रेन से यूपी के विभिन्न शहरों में आने की सूचना मिली। मंगलवार को सूचना मिली कि पीएफआई के दो सदस्य अन्सद बदरूद्दीन व फिरोज अपने साथियों के साथ लखनऊ में कुकरैल पिकनिक स्पाट में मिलेंगे और बसन्त पंचमी के आस-पास हिन्दूवादी संगठनों के कार्यक्रमों में कई जगहों पर उच्च श्रेणी विस्फोटक से धमाका कर कई वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं जन समुदाय की हत्या कर आम जनता में आतंक व दहशत फैलाएंगे। इस सूचना पर एसटीएफ ने मंगलवार देर शाम पीएफआई के दोनों सदस्यों को गिरफ्तार (arrest) कर लिया।

बसंत पंचमी के मौके पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने साझा की पुरानी यादें, कही ये बात

एडीजी ने बातया कि गिरफ्तार (arrest) पीएफआई सदस्यों ने पूछताछ में बताया कि वे अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए वर्ग विशेष के नवयुवको का ब्रेनवॉश कर अत्याधुनिक हथियारों का प्रशिक्षण देकर देश के किसी भी कोने में घटना को अंजाम देने के लिए तैयार करना इनका मुख्य उद्देष्य था।

एडीजी ने बताया कि दोनों आरोपियों के विरूद्ध एटीएस थाने में केस दर्ज किया गया है।

Related Post

सरयू राय का टिकट कटा

सरयू राय का टिकट कटा, तो जानें सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने क्‍या कहा?

Posted by - November 22, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव अब धीरे-धीरे रोचक होता जा रहा है। बड़े पैमाने पर दलबदल के बाद बागी-विक्षुब्‍धों की तरफदारी…
Home Ministry

गृह मंत्रालय आज साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर आयोजित करेगा सम्मेलन

Posted by - June 20, 2022 0
नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (Home Ministry) सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विज्ञान भवन में साइबर सुरक्षा (Cyber security) और…