lucknow metro

लखनऊ मेट्रो प्रशासन दे रहा मुफ्त यात्रा का तोहफा

346 0
लखनऊ। आज लखनऊ मेट्रो उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर पर व्यावसायिक सेवा आरंभ होने के दो साल पूरे हो रहे हैं। दूसरी वर्षगांठ पर मेट्रो प्रशासन गो-स्मार्ट कार्ड धारकों को मुफ्त यात्रा का तोहफा दे रहा है। आरंभ होने से अब तक कुल राइडरशिप तीन करोड़ के पार पहुंची।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (lucknow metro) उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी व गोरखपुर में मेट्रो रेल परियोजना का कार्य किया जा रहा है। सोमवार को लखनऊ मेट्रो उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर पर व्यावसायिक सेवा आरंभ होने के दो साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर लखनऊ मेट्रो कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

लखनऊ  (lucknow metro) वासियों को मेट्रो पर भरोसा

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने इस अवसर पर लखनऊ वासियों से मिल रहे समर्थन और भरोसे के लिए उनका आभार जताया है। उन्होंने भविष्य में भी पूरे समर्पण और निष्ठा के साथ यात्रियों की सेवा करते रहने के लिए प्रबिद्धता व्यक्त की है।

कैसा रहा लखनऊ मेट्रो का अब तक का सफर

लखनऊ मेट्रो का अब तक का सफर कई चुनौतियों और उपलब्धियों से भरा रहा है. 8 मार्च 2019 को सम्पूर्ण उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर पर मेट्रो सेवा आरंभ कर लखनऊ मेट्रो ने देश में सबसे तेज मेट्रो परियोजना के निर्माण और निष्पादन का कीर्तिमान स्थापित किया था।

‘सीसीएस एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया‘ तक 23 किमी. लंबे उत्तर-दक्षिणी काॅरिडोर को पूरी तरह बनकर तैयार होने होने में चार साल छह माह से भी कम का वक़्त लगा, जो इसके निर्माण के लिए तय की गई निर्धारित अवधि से भी कम था। यह परियोजना अपने तय बजट के अंदर निर्धारित अवधि से 36 दिन पहले सम्पन्न हुआ। इससे पूर्व लखनऊ मेट्रो के प्राॅयरिटी सेक्शन ‘ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन‘ पर व्यावसायिक सेवा की शुरुआत पांच सितंबर 2017 को हुई थी. यह उपलब्धि लखनऊ मेट्रो ने महज तीन साल की अवधि में ही प्राप्त कर ली थी।

गो-स्मार्ट कार्ड धारक करेंगे मुफ्त यात्रा

लखनऊ मेट्रो के उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर की व्यवसायिक सेवा के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यूपी मेट्रो ने सभी गो-स्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं को 8 मार्च के दिन मुफ्त यात्रा सेवा प्रदान करने का निर्णय लिया है. मेट्रो की गो-स्मार्ट कार्ड सुविधा यात्रियों के लिए आसान और सस्ती यात्रा सुलभ कराती है. गो-स्मार्ट कार्ड धारक को प्रत्येक यात्रा पर 10 प्रतिशत की छूट मिलती है, साथ ही इससे यात्रियों के समय की भी बचत होती है. एक गो-स्मार्ट कार्ड का मूल्य मात्र 200 रुपये है, जिसमें से 100 रुपये सिक्योरिटी राशि है. रजिस्टर्ड कार्डधारक मेट्रो स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. इस कार्ड को ऑनलाइन भी रिचार्ज किया जा सकता है. इससे हाउस टैक्स और बीएसएनएल फोन बिल का भुगतान भी संभव है।

Related Post

Yogi

उप्र के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार को विभिन्न बैंक प्रमुखों ने बताया गेम चेंजर

Posted by - January 5, 2023 0
लखनऊ/मुंबई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को मुंबई के होटल ताज में विभिन्न बैंकों व वित्तीय संस्थाओं के…
Hoarding

इकाना होर्डिंग हादसे के बाद नगर निगम सख्त, अवैध होर्डिंग के खिलाफ तेज हुआ अभियान

Posted by - June 6, 2023 0
लखनऊ। राजधानी के शहरी सीमा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले शहीद पथ रोड स्थित इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) के पास एक…