Rajya Sabha

बजट सत्र : पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा 1 बजे तक स्थगित

364 0

नई दिल्ली । बजट सत्र (Parliament budget) के दूसरे चरण में राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। बता दें कि इस सत्र का समापन आठ अप्रैल को होना है।

सूत्रों ने कहा कि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दल सत्र की अवधि में कटौती किए जाने के समर्थन में हैं। हालांकि, इस बारे में अभी आधिकारिक निर्णय लिया जाना बाकी है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर CM योगी ने महिलाओं को दी शुभकामनाएं

सत्र के दूसरे चरण में सरकार का ध्यान मुख्य रूप से वित्त विधेयक और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों को पारित कराने पर होगा। इन अनिवार्य एजेंडा के अलावा, सरकार ने इस सत्र में कई विधेयकों को भी पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है।

सरकार ने जिन विधेयकों को सूचीबद्ध किया है, उनमें पेंशन निधि नियामक एवं विकास प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय वित्त पोषण अवसंरचना और विकास बैंक विधेयक, विद्युत (संशोधन) विधेयक, क्रिप्टो करेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा नियमन विधेयक शामिल हैं।

बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय हो रहा है, जब सभी सियासी दलों का ध्यान पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों पर है। इन राज्यों में मार्च-अप्रैल में चुनाव होने हैं।

बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी को शुरू हुआ था। इसके तहत, केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया गया था राज्यसभा में सोमवार को सभापति एम वेंकैया नायडू ने कुछ सदस्यों के दिल्ली में रहते हुए भी सदन में नहीं आने और विभिन्न संसदीय समिति की बैठकों में भाग नहीं लेने पर हैरत जताई।  इसके साथ ही उन्होंने सदस्यों को सदन में अपनी पार्टी के चिन्ह का प्रयोग नहीं करने की नसीहत दी।

सदन की कार्यवाही 1 बजे तक स्थगित
राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर हंगामा किया, जिसके कारण उच्च सदन की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर हंगामा किया जिसके कारण उच्च सदन की बैठक करीब एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल में कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की ओर नियम 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिला है जिसमें उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया है।

नियम 267 के तहत सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर किसी अत्यावश्यक मुद्दे पर चर्चा की जाती है।

नायडू ने कहा कि उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है क्योंकि सदस्य मौजूदा सत्र में विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान एवं अन्य मौकों पर इस संबंध में अपनी बात रख सकते हैं।

सतीश शर्मा, रामा जोइस और विद्यासागर निषाद को राज्यसभा में दी गयी श्रद्धांजलि

राज्यसभा में तीन दिवंगत पूर्व सदस्यों कांग्रेस नेता सतीश शर्मा, न्यायविद रामा जोइस और राजद नेता विद्यासागर निषाद के निधन पर शोक जताया गया।

बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन सभापति एम वैंकया नायडू ने उच्च सदन को इन तीनों पूर्व सदस्यों के निधन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्यासागर निषाद का निधन पिछले दिनों 80 वर्ष की आयु में हुआ।

उन्होंने बताया कि निषाद ने जून 2004 से अप्रैल 2006 तक उच्च सदन में बिहार का प्रतिनिधित्व किया। नायडू ने निषाद को एक कुशल सांसद और योग्य प्रशासक बताते हुए उन्हें पूरे सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी।

सभापति ने कहा कि मशहूर न्यायविद तथा पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रामा जोइस का 16 फरवरी 2021 को 89 वर्ष की आयु में निधन हुआ। रामा जोइस बिहार एवं झारखंड के राज्यपाल भी रह चुके थे।

नायडू ने कहा कि रामा जोइस एक मशहूर न्यायविद् और कई पुस्तकों के लेखक थे. रामा जोइस जून 2008 से जून 2014 तक उच्च सदन के सदस्य थे। सभापति ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह एक योग्य सांसद, प्रख्यात न्यायविद और योग्य प्रशासक थे। उन्होंने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सतीश शर्मा का 17 फरवरी 2021 को 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शर्मा पेशे से पायलट थे।

नायडू ने बताया कि शर्मा तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे। पहले वह 1986 से 1991, फिर 2004 से 2010 तथा उसके बाद 2010 से 2016 तक उच्च सदन के सदस्य रहे। उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नायडू ने कहा कि वह कुशल प्रशासक और योग्य सांसद थे। इसके बाद सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर इन दिवंगत पूर्व सदस्यों के सम्मान में कुछ पलों का मौन रखा।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों का उठा मुद्दा

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कहा, पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 100 रुपये प्रति लीटर और 80 रुपये प्रति लीटर हो गई है। रसोई गैस की कीमतें भी बढ़ गई हैं। उत्पाद शुल्क लगाकर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं। इसके कारण पूरे देश में जनता और किसान पीड़ित हैं।

राज्यसभा में भाजपा के तीन नये सदस्यों ने ली शपथ

राज्यसभा में भाजपा के तीन नये सदस्यों ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली जिनमें दो गुजरात और एक असम से हैं। बजट सत्र के दूसरे चरण में पहले दिन उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा के विश्वजीत दैमारी ने शपथ ली। उन्होंने असमिया भाषा में शपथ ली। वह असम से निर्वाचित होकर आए हैं। उच्च सदन में गुजरात से निर्वाचित होकर आये दिनेशचंद्र जेमल भाई अनवाडिया ने संस्कृत में शपथ ली। गुजरात से ही भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए रामभाई हरजीभाई मोकारिया ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। उन्होंने हिन्दी में शपथ ली।

 

Related Post

Rahul Gandhi in kamakhya Temple

असम : रैली से पूर्व राहुल गांधी ने कामाख्या देवी के दर्शन किए, लिया आशीर्वाद

Posted by - March 31, 2021 0
गुवाहाटी । असम विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रचार करने के लिए असम पहुंचे। इस दौरान राहुल…
President Draupadi Murmu

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लखनऊ में हुआ भव्य नागरिक अभिनंदन

Posted by - February 12, 2023 0
लखनऊ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के प्रथम लखनऊ आगमन पर रविवार को लोकभवन के ऑडिटोरियम में भव्य नागरिक…