loksabha chunav 2019

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण का चुनाव-प्रचार थमा, मतदान 18 अप्रैल को

502 0

नई दिल्ली। आगामी 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए चुनाव—प्रचार का शोर गुल थम चुका है। दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों की कुल 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में अलग-अलग पार्टियों के कुल 1,644 दिग्गज इस बार मैदान में हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के इन सीटों पर  होगा मतदान

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल की तीन, महाराष्ट्र की 10, तमिलनाडु की 39, कर्नाटक की 14, ओडिशा की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की दो सीटें, मणिपुर, त्रिपुरा और पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान होगा।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर

कर्नाटक में टुमकुर सीट से पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा जेडीएस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे। कर्नाटक की मंड्या सीट से कर्नाटक सीएम के बेटे निखिल कुमारास्वामी जेडीएस से लड़ रहे हैं चुनाव।

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला मैदान में हैं। जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट से बीजेपी ने डॉक्टर जितेंद्र सिंह को उमीदवार बनाया है। तमिलनाडु की नीलगिरीस लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और डीएमके पार्टी के ए राजा की किस्मत दांव पर है। तमिलनाडु की तुत्थूकुडी सीट से डीएमके की कनिमोझी उम्मीदवार हैं । शिवगंगा सीट से पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं ।

ये भी पढ़ें  :-मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए मुस्लिम महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी इजाजत 

असम की सिल्चर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुष्मिता देव चुनावी मैदान में हैं। यूपी की मथुरा सीट से फिल्म अभिनेत्री और मौजूदा बीजेपी सांसद हेमा मालिनी एक बार फिर किस्मत अजमा रही हैं। यूपी की फतेहपुर सीकरी सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर उम्मीदवार हैं।

ये भी पढ़ें :-मुस्लिम वोटरों से बोले सिद्धू – आप साथ तो जीतेगी कांग्रेस 

बिहार की कटिहार सीट से तारिक अनवर कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। महाराष्ट्र की सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की ओर से पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे एक बार फिर चुनाव मैदान में। महाराष्ट्र की बीड सीट से बीजेपी ने गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे को मैदान में उतरा है। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण इस बार लोकसभा सीट से मैदान में है।

Related Post

अटल समरसता अवार्ड 2019

रजत ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के चेयरमैन डॉ. आरजे सिंह चौहान को मिलेगा ‘अटल समरसता अवार्ड 2019’

Posted by - December 24, 2019 0
लखनऊ। भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस पर 25 दिसंबर को भारत-नेपाल सांस्कृतिक समन्वय सम्मेलन…
Bsp chief mayawati

केंद्र सरकार तत्काल सुनिश्चित करे ऑक्सीजन सप्लाई: मायावती

Posted by - April 23, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार से अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई को तत्काल…