fennel tea

सौंफ की चाय के जानें अचूक फायदे

1403 0

मुंबई। अक्सर सौंफ (fennel) को हम पाचन क्रिया दुरुस्‍त रखने के लिए खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सौंफ के कई अन्‍य गुणकारी फायदे भी हैं। सौंफ न सिर्फ हमारे अंदरूनी सेहत को ठीक रखता है यह हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।

सौंफ की चाय (fennel tea )वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है। इस चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में इसकी चाय आपके लिए कितनी जादुई है।

वजन घटाने में असरदार

सौंफ की चाय हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा देती है। जिससे तेजी से वजन घटना शुरू हो जाता है। सौंफ की चाय पीने से भूख भी कम लगती है। लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। इस तरह लगातार इसके सेवन से धीरे—धीरे वजन घटाना होना शुरू हो जाता है।

899 रुपये में करें हवाई यात्रा, ऑफर की आखिरी तारीख आज

सौंफ की चाय स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी

सौंफ की चाय स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मिलते हैं जो चेहरे पर पिंपल को आने से रोकते हैं। यही नहीं, इस चाय से स्किन की वॉटर रिटेंशन की समस्या भी ठीक रहती है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

सौंफ में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे शरीर में पोटैशियम लेवल ठीक रहता है। ऐसा होने से हार्ट रेट भी नॉर्मल रहता है। ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या भी घट जाती है। सौंफ की चाय पीकर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

ब्‍लड प्‍यूरीफायर

सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल और फाइबर हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे ब्‍लड भी प्‍यूरिफाई होता जाता है। इस वजह से पिंपल्‍स होने की संभावना भी घट जाती है। यही नहीं सौंफ की चाय पीने से आपकी बॉडी पोषक तत्‍वों को तेजी से ग्रहण करने लगती है।

पीरियड्स पेन से देता है राहत

जिन लड़कियों को पीरियड के दौरान पेट में दर्द की शिकायत रहती है। वे इस दर्द से आराम के लिए सौंफ की चाय ले सकती हैं। यही नही, यह मेनोपॉज के लक्षणों से भी निपटने में सहायक होती है। इसके अलावा, इसके नियमित प्रयोग से अनियमित पीरियड्स की समस्या भी ठीक होती है।

पाचन क्रिया दुरुस्त करने में भी फायदेमंद

अगर लंबे समय से आप पेट में गैस की प्रॉब्‍लम से परेशान हैं। इसे घरेलू नुस्‍खों की मदद से ही ठीक करना चाह रहे हैं। तो सौंफ की चाय एक बढ़िया विकल्‍प है। सुबह खाली पेट एक कप सौंफ की चाय आपकी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकती है।

Related Post

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, केरल में यलो अलर्ट जारी

Posted by - October 21, 2021 0
नई दिल्ली। मानसून के भारत के कई हिस्सों से विदा होने के बावजूद दिल्ली, उत्तराखंड और केरल में बीते कुछ दिनों…
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव2019: तीसरे चरण के मतदान में इन 10 दिग्गजों की किस्मत होगी EVM मे कैद

Posted by - April 22, 2019 0
नई दिल्ली। तीसरे चरण में 1630 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मंगलवार यानी कल मतपेटी में बंद हो जाएगा। इस…

भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख बने वीआर चौधरी, आरकेएस भदौरिया की ली जगह

Posted by - September 30, 2021 0
नई दिल्ली। एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख बन गए हैं। उन्होंने आरकेएस भदौरिया की जगह…