fennel tea

सौंफ की चाय के जानें अचूक फायदे

1614 0

मुंबई। अक्सर सौंफ (fennel) को हम पाचन क्रिया दुरुस्‍त रखने के लिए खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सौंफ के कई अन्‍य गुणकारी फायदे भी हैं। सौंफ न सिर्फ हमारे अंदरूनी सेहत को ठीक रखता है यह हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।

सौंफ की चाय (fennel tea )वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है। इस चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में इसकी चाय आपके लिए कितनी जादुई है।

वजन घटाने में असरदार

सौंफ की चाय हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा देती है। जिससे तेजी से वजन घटना शुरू हो जाता है। सौंफ की चाय पीने से भूख भी कम लगती है। लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। इस तरह लगातार इसके सेवन से धीरे—धीरे वजन घटाना होना शुरू हो जाता है।

899 रुपये में करें हवाई यात्रा, ऑफर की आखिरी तारीख आज

सौंफ की चाय स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी

सौंफ की चाय स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मिलते हैं जो चेहरे पर पिंपल को आने से रोकते हैं। यही नहीं, इस चाय से स्किन की वॉटर रिटेंशन की समस्या भी ठीक रहती है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

सौंफ में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे शरीर में पोटैशियम लेवल ठीक रहता है। ऐसा होने से हार्ट रेट भी नॉर्मल रहता है। ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या भी घट जाती है। सौंफ की चाय पीकर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

ब्‍लड प्‍यूरीफायर

सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल और फाइबर हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे ब्‍लड भी प्‍यूरिफाई होता जाता है। इस वजह से पिंपल्‍स होने की संभावना भी घट जाती है। यही नहीं सौंफ की चाय पीने से आपकी बॉडी पोषक तत्‍वों को तेजी से ग्रहण करने लगती है।

पीरियड्स पेन से देता है राहत

जिन लड़कियों को पीरियड के दौरान पेट में दर्द की शिकायत रहती है। वे इस दर्द से आराम के लिए सौंफ की चाय ले सकती हैं। यही नही, यह मेनोपॉज के लक्षणों से भी निपटने में सहायक होती है। इसके अलावा, इसके नियमित प्रयोग से अनियमित पीरियड्स की समस्या भी ठीक होती है।

पाचन क्रिया दुरुस्त करने में भी फायदेमंद

अगर लंबे समय से आप पेट में गैस की प्रॉब्‍लम से परेशान हैं। इसे घरेलू नुस्‍खों की मदद से ही ठीक करना चाह रहे हैं। तो सौंफ की चाय एक बढ़िया विकल्‍प है। सुबह खाली पेट एक कप सौंफ की चाय आपकी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकती है।

Related Post

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर को जमानत, शाहीन बाग में एंट्री बैन

Posted by - January 15, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को दरियागंज हिंसा मामले में गिरफ्तार भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद…