जानें क्यों दी जाती है गर्मियों में छाछ पीने की सलाह

715 0

लखनऊ डेस्क। गर्मी के मौसम में छाछ पीना फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को न सिर्फ ठंडक देती है, बल्‍क‍ि छाछ पीने के और भी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आइये जानें गर्मियों क्यों दी जाती है छाछ पीने की सलाह –

ये भी पढ़ें :-कील-मुंहासों की वजह से आपके चेहरे पर हो गये गड्ढे, इस घरेलू उपाय से पा सकते हैं निजात

1-छाछ पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया, कार्बोहाइड्रेट्स तथा लैक्‍टोस पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। छाछ पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

2-अधिक गर्मी के चलते कई बार आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे में छाछ का सेवन शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करता है। अगर आंखों में ज्‍यादा जलन हो रही हो तो छाछ से आंखों पर छींटे डालें। आंखों को आराम मिलेगा। ऐसे ही त्‍वचा में जलन होने पर भी छाछ को लगाएं।

3-कब्ज की शिकायत होती है तो छाछ पीना उसके लिए अमृत के सामान है। छाछ में अजवाइन मिलाकर पीने से गैस की समस्‍या दूर होती है। वहीं भुना जीरा और पुदीना मिलाकर पीने से छाछ लीवर और पेट में होने वाली गर्मी में लाभप्रद मानी जाती है।

4-जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए छाछ पीना फायदेमंद रहता है। यदि आप इसका सेवन भोजन करने के बाद करते हैं तो कहा जाता है कि जॉइंट्स पेन में जल्‍द आराम मिलता है।

Related Post

महाराष्ट्र सरकार का शपथ ग्रहण एक दिसंबर को

महाराष्ट्र: कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की सरकार का शपथ ग्रहण एक दिसंबर को

Posted by - November 26, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन वाली सरकार का शपथ ग्रहण आगामी दिसंबर को होगा। हालांकि शपथ ग्रहण…
प्रियंका गांधी

पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी को वाराणसी से उतारने की तैयारी !

Posted by - April 13, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेट पार्टी बड़ा दांव चलने की तैयारी की है। प्रथम चरण के मतदान…