जानें सेहत के लिए कितनी फायदे है ये घास

706 0

लखनऊ डेस्क Wheat Grass के कई फायदे हैं यह कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज, एक्जीमा और सोराइसिस जैसे असाधारण त्वचा रोग में इसका जोरदार प्रभाव सामने आया है। कई लाइलाज बीमारियों में इसकी महत्ता सामने आई है।

ये भी पढ़ें :-दूध के साथ इस तरह करें तुलसी का सेवन, होंगे अनेक फायदे 

1-लिवर की खराब कोशिकाओं को ठीक करने और खून में चीनी की मात्रा को संतुलित करने में भी क्लोरोफिल का अहम योगदान पाया गया है।  इतना ही नहीं शरीर में शराब के सेवन से मौजूद अल्कोहल की मात्रा को कम करना और इंसुलिन की प्रॉपर मात्रा तैयार करने में मदद कर चीनी को संतुलित करने में इसका Wheat Grass बेहद कारगर बताया गया है।

2-एंटी ऑक्सीडेंट होने की वजह से ल्यूकेमिया और माउथ कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों में इसका असर देखा गया है। वैसे मेडिकल साइंस में अभी तक इसकी गुणवत्ता को लेकर चर्चा नहीं की गई है लेकिन आयुर्वेद में कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव से बचाने में Wheat Grass की महत्ता का वर्णन है।

3-शरीर में कमी कई तरह के तत्वों की कमी को Wheat Grass की मदद से दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमें सभी तरह के मिनरल्स और विटामिन A, B कंपलेक्स, C,E,K पाए जाते हैं।

4-Wheat Grass शरीर के अंदर और बाहर मौजूद रहने वाले दुश्मन बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है। Wheat Grass में मौजूद पिगमेंट क्लोरोफिल की खासियत यह होती है कि ये मिट्टी में मौजूद तकरीबन 115 मिनरल्स में से 90 से ज्यादा सोखने में कामयाब होता है।

 

Related Post