किसान आंदोलन के नौ महीने पूरे, आज से दो दिवसीय अधिवेशन, आंदोलन तेज करने पर बनेगी रणनीति

154 0

दिल्ली की सीमाओं पर अपनी मांगों के समर्थन में किसानों के आंदोलन के आज नौ महीने पूरे होने के बाद यह दुनिया का सबसे अदिक दिन चलने वाला विरोध प्रदर्शन बन जाएगा। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को नौ महीने हो गए हैं। किसानों व केंद्र सरकार के बीच 22 जनवरी को अंतिम वार्ता के बाद से गतिरोध बना हुआ है।अब संयुक्त किसान मोर्चा 26 और 27 अगस्त को कुंडली बॉर्डर पर अखिल भारतीय अधिवेशन का आयोजन करेगा, जिसमें आंदोलन को नई दिशा देने का खाका तैयार किया जाएगा।

कुंडली बॉर्डर से किसान वापस चले गए और वहां टेंट खाली दिखाई देने लगे हैं। किसान नेता अब फिर से आंदोलन को सक्रिय बनाने में लगे हैं।फिलहाल कुंडली बॉर्डर पर करीब नौ-दस हजार किसान हैं, जिसमें महिलाओं की संख्या 300-350 के आसपास है। कई किसान सुबह आते हैं और शाम को लौट जाते हैं।

किसान नेता अभिमन्यू कोहर ने पीटीआई-भाषा से कहा, “हमारे अन्य कार्यक्रमों के विपरीत, राष्ट्रीय सम्मेलन में सामूहिक सभा या रैली नहीं होगी, बल्कि, देश भर के किसान संघों के 1,500 प्रतिनिधि दो दिनों के लिए सिंघू बॉर्डर पर एक साथ आएंगे और हमारे प्रदर्शन को तेज करने की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।”

उन्होंने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य देश भर के किसानों को एक साथ लाना है, ताकि हर कोई इस निर्णय प्रक्रिया में शामिल हो सके कि प्रदर्शन को कैसे आगे बढ़ाया जाए। कोहर ने कहा, “हम नौ महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। यह कोई कम समय नहीं होता है। हम सभी को शामिल करना चाहते हैं, और पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और उत्तर के किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल करना चाहते हैं… हर कोई यहां होगा।”

अफगानिस्तान पर चुप रह कर मोदी पाकिस्तान और तालिबान का हौसला बढ़ाएंगे- BJP सांसद स्वामी

सम्मेलन में जिन प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें पांच सितंबर को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में होने वाली किसानों की ‘महापंचायत’ शामिल है। उन्होंने कहा, “हमारी अगली रणनीति पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में होने वाली ‘महापंचायत’ है, जिस पर भी सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। महापंचायत की तैयारी जोरों पर है। मुझे पता है कि कम से कम 5,000 वाहन मुजफ्फरनगर जाएंगे।”

Related Post

AIMIM

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए AIMIM ने दिया कांग्रेस को समर्थन

Posted by - June 10, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रहे राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए AIMIM ने राज्य की मौजूदा सरकार…
लोकसभा चुनाव 2019

लोकसभा चुनाव 2019 : दिल्‍ली में कांग्रेस और आप में गठबंधन पर नहीं बनी बात

Posted by - April 17, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस और दिल्‍ली में सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव 2019 में गठबंधन की संभावना बुधवार…
दिल्ली विधानसभा चुनाव

अब पीके करेंगे केजरीवाल का बेड़ा पार,सिसोदिया बोले-अबकी बार 67 पार

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब आम आदमी पार्टी के लिए काम करेंगे। यह जानकारी…