‘खिचड़ी’ स्वास्थ्य की समस्याओं दूर करने में करती है मदद, इसमें छिपे हजारों गुण

772 0

लखनऊ डेस्क।  बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें खिचड़ी खाना पसंद नहीं होता हैं। अक्सर लोग खिचड़ी की अहमियत को भूलकर सिर्फ उसके स्वाद पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन क्या आप खिचड़ी के फायदे जानते है नही तो आइए जानते हैं खिचड़ी खाने से क्या होते हैं फायदे –

ये भी पढ़ें :-नवरात्रि के दिनों में जानें क्यों लहसुन प्याज खाना पड़ सकता है भारी 

1-खिचड़ी में मसालों का अधिक प्रयोग नहीं किया जाता है, इसलिए खिचड़ी को स्वस्थ खाना माना जाता है।  यह हमारी आंत और पेट के लिए फायदेमंद होती है। खिचड़ी के नियमित सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं।

2-अगर किसी दिन आपका मन खाना बनाने का न हो तो ऐसे में आप खिचड़ी बना सकते हैं। खिचड़ी आसानी से और कम समय में बन जाती है। इसमें आप अपने मन मुताबिक सामग्री भी डाल सकते हैं।

3-खिचड़ी का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। नियमित रुप से खिचड़ी खाने से वात, पित्त और कफ तीनों दोष संतुलित रहते हैं। इसके अतिरिक्त खिचड़ी शरीर में ऊर्जा भी प्रदान करती है।

4-खिचड़ी का सेवन करने से आपको जल्द ही इस बीमारी से आराम मिल जाएगा। सब्जियों से भरपूर खिचड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है , उतनी ही पोषण युक्त भी होती है। खिचड़ी खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है।

Related Post

भारत में कोरोना

भारत में कोरोना संक्रमण के 34,884 नए मामले सामने आए, मृतकों की संख्या बढ़कर 26,273 हुई

Posted by - July 18, 2020 0
नई दिल्ली। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 34,884 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों…