रानी राणा ने कुश्ती में जीता गोल्ड

‘यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स ‘ ग्वालियर की पहलवान रानी राणा ने कुश्ती में जीता गोल्ड

174 0

ग्वालियर। मध्य प्रदेश की महिला पहलवान रानी राणा ने एक बार फिर से कमाल कर दिखाया है। रानी ने गुरुवार रात उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित ‘यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स 2020’ में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

रानी ने गुरु जम्भेश्वर युनिवर्सिटी की पहलवान जीविका को पटखनी देकर गोल्ड मेडल जीता है। बता दें कि रानी राणा ग्वालियर जिले के जखौरा गांव की रहने वाली है, जहां किसी जमाने में बेटियां घर की चार-दीवारी से बाहर नहीं निकलती थीं।

चंबल की रानी ने गोल्ड जीता

उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्नर में ‘यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स 2020’ का आयोजन किया गया। इसमें महिला रेसलिंग में देश के विश्वविद्यालयों से आठ महिला सुपर पहलवान शामिल हुई थीं। ग्वालियर की रानी राणा ने जलंधर की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की तरफ से इस प्रतियोगिता मे भाग लिया था। रानी राणा ने 55 किलो वर्ग में भाग लिया था, जिसमें रानी ने स्वर्ण पदक जीता। रानी के कोच अजय वैष्णव ने बताया इस स्पर्धा में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी के सुपर आठ खिलाड़ियों को ही भाग लेने की पात्रता थी। उन सभी खिलाड़ियों में रानी राणा ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है।

आज ही अपनी डायट में शामिल करें कच्चा प्याज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर 

छोटे से गांव से निकली रानी ने लहराया परचम

बता दें कि रेसलर रानी ग्वालियर जिले के जखौरा गांव की रहने वाली है। रानी राणा ने बताया कि छोटे से गांव में बेटियों ज्यादा पढ़ना तक नसीब नहीं होता था और छोटी उम्र में ही शादी कर विदा होना पड़ता था। इन हालातों में गांव की किसी बेटी का कुश्ती में करियर बनाना सपने जैसा था। जब उसने कुश्ती में करियर बनाने की बात कही तो घरवाले विरोध में आ गए, लेकिन रानी तैयारी करती रही। रानी के दादा राम सिंह राणा कहते है कि जब रानी ने स्कूल लेवल पर कुश्ती लड़ना शुरु किया तो गांव वाले उसके परिवार वालों को ताना तक देते थे, लेकिन रानी ने इतिहास रचना शुरु किया तो गांव वाले उसकी तारीफ करने लगे हैं।

मेडल जीतने का सिलसिला

पिछले साल रानी राणा ने 55 किलोग्राम वर्ग में नेशनल का गोल्ड मेडल जीता था। महाराष्ट्र के शिरडी में आयोजित नेशनल वुमन रेसलिंग चैंपियनशिप में रानी राणा ने एमपी को ऐतिहासिक कामयाबी दिलाई थी। रानी नेशनल रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला रेसलर बनी थी। रानी राणा पांच सालों तक एमपी की युनिवर्सिटी चैम्पियन रह चुकी हैं और पिछले दो सालों से राजस्थान-मध्यप्रदेश महिला केसरी प्रतियोगिता का खिताब भी जीत रहीं हैं।

Loading...
loading...

Related Post

गो कोरोना गो

गो कोरोना गो : देशवासियों ने एकजुटता का प्रदर्शन कर, ‘रात 9 बजे 9 मिनट’ का लिया संकल्प

Posted by - April 5, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से लड़ने की मुहिम में देशवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ठीक रात…
तान्या शेरगिल

Republic Day : तान्या शेरगिल पुरुषों की परेड का करेंगी नेतृत्व, वर्दी पहनने के बाद हम सिर्फ फौजी

Posted by - January 25, 2020 0
नई दिल्ली। कैप्टन तान्या शेरगिल Republic Day 2020 पर जब रविवार को परेड दिवस की कमान संभालेंगी। तो देश और…
ज्वाला गुट्टा

ज्वाला गुट्टा ने हैदराबाद एनकाउंटर पर पूछा- क्या इससे दुष्कर्म बंद हो जाएगा?

Posted by - December 7, 2019 0
नई दिल्ली। हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के सामुहिक दुष्कर्म के आरोपियों का शुक्रवार तड़के पुलिस ने एनकाउंटर किया था। इस…