कोरोना महामारी घोषित

केजरीवाल ने कोरोना वायरस से बचने का दिया सुझाव, कहा- संदिग्ध मरीज की जांच जारी

213 0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है। अब तक देश में इस वायरस से 39 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज रविवार को अपना बयान दिया है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में अबतक इसके तीन पॉजिटिव और एक संदिग्ध मामला सामने आया है।

कोरोनावायरस से खुद को बचाने के केवल दो ही तरीके हैं, पहला यह कि भीड़ वाली जगहों में जाने से बचें और दूसरा यह कि थोड़ी देर के अंतराल पर अपने हाथों को धोते रहें। संदिग्ध मरीज की फिलहाल जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पहले संक्रमित मरीज के संपर्क में 105 लोग, दूसरे मरीज के संपर्क में 168 लोग और तीसरे मरीज के संपर्क में 64 लोग आए थे। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है और उन्हें पृथक (क्वारंटाइन) किया गया है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर केंद्र की टीम के साथ दिल्ली सरकार के 40 डॉक्टर भी मौजूद हैं। वहां आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। अबतक कुल 1,40,603 लोगों की जांच की जा चुकी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए दिल्ली की बसों, मेट्रो और अस्पतालों को हर रोज डिसइन्फैक्ट किया जाएगा।

कर्ज से परेशान किसान ने की बैंक के सामने खड़े पेड़ से लटककर आत्महत्या, सुसाइड नोट

वहीं मनमाने दामों पर मास्क बेचने को लेकर भी उन्होंने कहा कि जो लोग एमआरपी से ज्यादा दाम पर मास्क बेच रहे हैं उनपर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में रहने वालों को डरने की कोई जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि होली के दौरान भीड़-भाड़ वाली जगहों में न जाएं और कुछ समय के अंतराल पर अपने हाथों को धोते रहें। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी लोगों को कोरोनावायरस से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोगों को बेवजह मास्क का प्रयोग करने की जरूरत नहीं है। जिन्हें सर्दी-जुखाम है, केवल वही मास्क का उपयोग करें।

Loading...
loading...

Related Post

विवेक ओबेरॉय ने कमल हासन पर साधा निशाना, ”प्लीज सर, देश को मत बांटो’

Posted by - May 14, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। लोकसभा चुनावों के बीच कमल हासन ने बीते रोज एक बेहद विवादित बयाने जिसके बाद कॉन्ट्रोवर्सी खड़ी हो…
मार्कंडेय काटजू

मार्कंडेय काटजू बोले ‘हिन्दी कविता में उर्दू जैसा दम नहीं ’, कुमार विश्वास का ये जवाब

Posted by - April 23, 2019 0
नई दिल्ली। अपने बयानों को लेकर आए दिन सुर्खियों में बने रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू…
आईएमएफ

‘महामंदी’ के बाद वैैैश्विक अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट की आशंका : आईएमएफ

Posted by - April 9, 2020 0
वाशिंग्टन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कोरोना वायरस महामारी को अभूतपूर्व संकट करार दिया है।…
लियोनार्डो

फिल्म द रेवनेंट के लिए लियोनार्डो ने ये सब किया, तब जाकर मिला ऑस्कर अवार्ड

Posted by - November 13, 2019 0
नई दिल्ली। हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो ने बीते 11 नवंबर को अपना 45वां जन्मदिन मनाया। इस खास मौके पर उनकी…