अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तो जानें कंट्रोल करने के उपाय

785 0

लखनऊ डेस्क। आज कल की बिजी लाइफ में कब किसको क्या बीमारी हो जाए कुछ पता ही नही चलता है। जैसे कि हम  बात करें हाई ब्लड प्रेशर यह भी एक लाइफस्टाइल से जुड़ा रोग है। सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि ब्लड प्रेशर क्या होता है?

ये भी पढ़ें :-सूजी में छिपे हजारों गुण, जो इन खतरनाक बीमारियों से दिलाती है निजात 

आपको बता दें बीपी यानी ब्लड लेवल आपको कैसे प्रभावित कर सकता है? हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है। रक्त के इस प्रवाह को मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर दुनियाभर में फैल रही समस्या है। मसालेदार और चटपटा खाना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के उपाय –

ये भी पढ़ें :-रोजाना करें एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल का सेवन, दिखेगा अनोखा कमाल 

1-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए। आप आंवले के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2- हाई प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आप अपने आहार में चुकंदर को शामिल करें।आप चुकंदर को सलाद में शामिल कर सकते हैं, इसका जूस बना सकते हैं या इसकी स्टफ्ड रोटी तैयार कर सकते हैं। चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है।

3-लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. कच्चा लहसुन भी इसमें मददगार है।

4-अगर आप अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करेंगे तो यह आपको ब्लड प्रेशर को निंयत्रित रखने में मदद कर सकता है। असल में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी की दवाईयों का भी सेवन किया जा सकता है।

Related Post

प्रिया प्रकाश वॉरियर ने फिर मारी आंख

दीपिका पादुकोण का चैलेंज प्रिया प्रकाश ने किया एक्सेप्ट, आंख मारने का Video वायरल

Posted by - December 31, 2019 0
नई दिल्ली। प्रिया प्रकाश वॉरियर ने साल 2018 में आंख मारकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। उनका यह वीडियो इतना वायरल…

वेंटीलेटर पर कल्याण सिंह, पूर्व सीएम की फिर बिगड़ी हालत

Posted by - August 20, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को पीजीआई में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को देखने पहुंचे। वह अपने दिल्ली के दौरे से सीधे संजय…