केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखे चलाने पर लगाया बैन!

1121 0

राष्ट्रीय डेस्क.   दिवाली से कुछ दिन पहले केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. आज गुरुवार शाम 4 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते मामलों और पटाखों पर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी. इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद ने राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के केसेस और वायु प्रदुषण के कारण पटाखे चलाने पर बैन लगाने का फैसला किया.

इस ख़ास अंदाज में विराट कोहली ने किया अपना बर्थडे सेलेब्रेट

आज की समीक्षा बैठक के चलते ही दिल्ली सरकार ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT)  में जवाब दाखिल करने के लिए शुक्रवार तक का वक्त मांगा था. बात ये थी कि एक याचिका पर सुनवाई करते हुए नेशनल गीन ट्रिब्यूनल ने कहा है था कि 7 से 30 नवंबर तक पटाखों को जनता के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए बैन कर देना चाहिए या नहीं?याचिका में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के साथ त्योहार के दौरान पटाखों का इस्तेमाल करने से एयर क्वालिटी बेहद खराब होने की आशंका है. ऐसे में कोविड 19 बीमारी के संक्रमण का खतरा और बढ़ने की बात भी याचिका में कही गयी थी.

इसी सम्बन्ध में दिल्ली में पटाखे खरीदने-बेचने और चलाने दोनों पर ये बैन लगा है. किसी भी तरह के पटाखे चाहे वो ग्रीन हो या सामान्य, दोनों ही तरह के पटाखों पर प्रतिबंध है. ये प्रतिबंध 7 नवंबर से 30 नवंबर तक रहेगा.

 

Related Post

Nitin Gadkari

CAA गांधी के सपनों को करेगा पूरा कांग्रेस बिगाड़ रही है देश का माहौल : नितिन गडकरी

Posted by - December 22, 2019 0
नागपुर। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के विरोध में हो रहे हिंसक आंदोलन की…
CM Dhami

सीएम धामी ने जरूरतमंदों को वितरित किए कंबल और गर्म कपङे, रैन बसेरों का किया निरीक्षण

Posted by - December 24, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने  ने सभी जिलाधिकारियों और नगर आयुक्तों को निर्देश दिये हैं कि वे…