कोरोनावायरस

अधिकारी दाल, तेल और सब्जियों के दाम पर रखें विशेष नजर : सीएम योगी

156 0

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मंडियां अब गोआश्रयों को दो के बजाय तीन प्रतिशत उपकर दें। उन्होंने कहा कि मंडियों की आय बढ़ी है। इसलिए गोआश्रयों को दिए जाने वाले उपकर को बढ़ाया जाना चाहिए। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह पैसा उन्हीं संस्थाओं को मिले जो सेवा भाव से गोआश्रय चलाती हैं। उन्होंने कहा कि इसका कुछ हिस्सा पशुपालन विभाग को भी दिया जाए। मुख्यमंत्री गुरुवार को लोकभवन में राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद उप्र की संचालक परिषद की बैठक की।

खाड़ी देशों में जारी तनाव की आड़ में कुछ लोग जरूरी चीजों की कालाबाजारी, भंडारण और तस्करी में लिप्त हो सकते हैं

बैठक के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि खाड़ी देशों में जारी तनाव और बढ़ सकता है। इसकी आड़ में कुछ लोग जरूरी चीजों की कालाबाजारी, भंडारण और तस्करी में लिप्त हो सकते हैं। ऐसे लोग इन चीजों की कृत्रिम कमी बनाकर इनके दाम बढ़ा सकते हैं। इन पर पैनी नजर रखें और जरूरी हो तो कड़ी कार्रवाई करें। दाल, तेल और सब्जियों के दाम पर विशेष नजर रखें।

फूट डालो और राज करो की नीति अपना रही है बीजेपी सरकार: अखिलेश यादव 

केंद्र के दिशा- निर्देश के अनुसार प्रदेश में जो 500 हाट पैठ बनने हैं

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिया कि जैविक उत्पादों के लिए लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर के साथ ही बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-एक प्रयोगशाला दें। बेहतर तो यह होगा कि हर जिले में उपलब्ध कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) में भी इस तरह की एक प्रयोगशाला स्थापित की जाए। केंद्र के दिशा निर्देश के अनुसार प्रदेश में जो 500 हाट पैठ बनने हैं। उन्हें संबंधित ग्राम पंचायतों की सहमति से बनाया जाए। उनके रख रखाव के लिए पंचायतों को जवाबदेह बनाएं। इसके लिए पंचायतें एक न्यूनतम शुल्क भी लें।

योगी ने यह भी निर्देश दिया कि बुंदेलखंड पैकेज के तहत जो मंडियां बनी हैं। अब तक स्थानांतरित नहीं हुई हैं, वहां सुविधाएं बढ़ाकर व्यापारियों को स्थानांतरित कराया जाए। प्रदेश से कृषि उत्पादों के निर्यात को प्रोत्साहन दें। इस बाबत जो भी शर्तें हों वह बिल्कुल स्पष्ट हों। ताकि उनका कोई अपने हित के अनुसार व्याख्या न कर सके।

Loading...
loading...

Related Post

कोनेरू हम्पी

कोनेरू हम्पी ने दुनिया की नंबर 1 होउ यिफान को हराया, महिला स्पीड शतरंज के फाइनल में पहुंची

Posted by - July 18, 2020 0
नई दिल्ली। भारत की शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की होउ यिफान को 6.5…

पाकिस्तान में फिर किया गया भारतीय राजनयिक का अकाउंट हैक करने का प्रयास

Posted by - January 15, 2019 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त पर निगरानी रखी जा रही है। उनके पर्सनल अकाउंट को भी हैक कर लिया…
पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल-डीजल में आई भारी उछाल, जानें सभी राज्यों के दाम, MP में सबसे महंगा

Posted by - December 9, 2019 0
बिजनेस डेस्क। आज सोमवार सप्ताह के पहले दिन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बारी उछाल देखने को मिली। ये…