यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, केरल में यलो अलर्ट जारी

37 0

नई दिल्ली। मानसून के भारत के कई हिस्सों से विदा होने के बावजूद दिल्ली, उत्तराखंड और केरल में बीते कुछ दिनों में भारी वर्षा हुई है। दक्षिणी अरब सागर में बने एक निम्न दबाव वाले क्षेत्र और बादल फटने की छोटी घटनाओं को इस बारिश के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, लद्दाख बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार कोहिमा, सिलचर, कृष्णानगर, बरीपदा, मलकानगिरी, नलगोंडा, बगलकोट और वेंगुर्ला में अगले 24 घंटों में भारी बारिश हो सकती है।

24 घंटों में इन राज्यों में बारिश की संभावना        

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, एपी, तेलंगाना, गोवा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूर्वी बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश की तलहटी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। वहीं दिल्ली में भी तेज बारिश के आसार दिख रहे हैं, जबकि केरल में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में एडवाइजरी जारी

पहाड़ों पर कई जगह बर्फबारी शुरू हो गई है। कश्मीर में मौसम पूरी तरह से बदल रहा है। कश्मीर में अब ठंड हो गई है। कई इलाकों में बर्फबारी भी हुई है। जिससे की मौसम ठंडा हो गया है। कश्मीर के कई ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी होने के बाद पहाड़ों पर बर्फ देखी जा रही है। बारिश होने के बाद बाबा अमरनाथ के दरबार में बर्फबारी हुई है। इसके अलावा जी गली, राजदान टाप, पीर की गली, सादना टाप और जोजीला में बर्फबारी हुई है। जिसके बाद पूरे कश्मीर में ठंड हो गई है। हिमाचल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी भारी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते 22 से 24 अक्टूबर तक भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका है इसलिए मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने मंडलायुक्त जम्मू, कश्मीर और लद्दाख को एडवाइजरी जारी की है और पर्यटकों को भी आने से रोका गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में और बर्फबारी होगी। जिससे की इस माह के अंत तक और मौसम ठंडा हो जाएगा।

बारिश का अलर्ट जारी

जबकि मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक आज से लेकर अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्‍तर भारत के अधिकतर हिस्‍सों में बारिश की संभावना है इसलिए यहां अलर्ट जारी किया गया है।

तेज आंधी चलने के आसार

स्काईमेट ने कहा है कि मानसून अपने अंतिम दौर में है। केरल और तमिलनाडु राज्यों में आज से भारी वर्षा शुरू होने की संभावना है। रुक-रुक कर होने वाली मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बारिश 24 अक्टूबर तक चलेगी। इन दोनों राज्यो में बारिश के दौरान तेज आंधी चलने के आसार है।

दिवाली से पहले ठंड की शुरुआत होने की संभावना

मानसून की विदाई के बाद हुई मूसलाधार बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों मुताबिक दिवाली से पहले ठंड की शुरुआत होने की संभावना भी जताई है। जबकि 15 नवंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। दिवाली के त्योहार से पहले ही सुबह और शाम के वक्त सर्दी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 नवंबर तक अच्छी खासी ठंड पड़ने के आसार बन रहे हैं। फिलहाल दिवाली तक हल्की सर्दी शुरू होने की उम्मीद है।

 

Related Post

Lockdown in delhi

दिल्ली में 3 मई तक बढ़ा Lockdown

Posted by - April 25, 2021 0
नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लॉकडाउन (Lockdown in Delhi) को तीन…
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम मोदी के एक क्लिक पर 6 करोड़ किसानों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपये पहुंचे

Posted by - January 2, 2020 0
कर्नाटक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार दो दिवसीय दौरे पर कर्नाटक पहुंचे हैं। तुमकुर में उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *