कलौंजी डायबिटीज, दिल और किडनी के लिए लाभकारी, जानें इसके फायदे

50 0

भारतीय मसाले अपनी बेहतरीन सुगंध और स्वाद के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं, लेकिन भारतीय मसालों में स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ है। भारतीय रसोई में कलौंजी जिसे काला जीरा भी कहा जाता है, एक बहुत ही लोकप्रिय सामग्री है। इसका उपयोग व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। दुनिया भर में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे सौंफ का फूल, काला जीरा, जायफल का फूल और रोमन धनिया। सामग्री का अपना मीठा और पौष्टिक स्वाद होता है। यह कलौंजी का तेल, पाउडर, भुने हुए बीज, कच्चे बीज आदि सहित कई रूपों में पाया जा सकता है। कलौंजी को दूध में मिलाकर पीने से कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

दूध में कलौंजी मिलाकर पीने के फायदे

1- डायबिटीज में फायदेमंद

कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत अच्छा काम कर सकती है। डायबिटीज के रोगी परिणाम के लिए रोजाना दूध के साथ कलौंजी के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

2- दिल को स्वस्थ रखने में मददगार

कलौंजी आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। दूध के साथ एक चम्मच कलौंजी का पाउडर आपके दिल पर जादू की तरह काम कर सकता है।

3- सूजन को कम कर सकता है

कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई पुरानी सूजन के इलाज में मदद करते हैं। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद कारगर माना जाता है। आयुर्वेद में सूजन को कम करने के लिए रोजाना कलौंजी के दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

4- याददाश्त बढ़ाने में मददगार

कलौंजी का दूध आपके याददाश्त बढ़ाने से जुड़ा हुआ है। एक गिलास दूध में एक टेबल स्पून कलौंजी पाउडर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह आपके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेगा। यह बुजुर्गों की कमजोर याददाश्त को सुधारने में काफी मददगार साबित हुआ है।

5. वजन घटाने का समर्थन करें

कलौंजी के दूध के रोजाना सेवन से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार कलौंजी का दूध आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है।

6. किडनी की रक्षा कर सकता है

कलौंजी शरीर में ब्लड शुगर लेवल, सीरम क्रिएटिनिन और ब्लड यूरिया लेवल को कम करके डायबिटीज नेफ्रोपैथी करने में मदद करता है। किडनी की पथरी को ठीक करने में लाभदायक माना जाता है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *