काजल राठौर

काजल राठौर बनीं लखनऊ शहर की पहली महिला क्रिकेट अम्पायर

1450 0

लखनऊ। घर की बेटियों को अगर परिवार का साथ मिले तो वह दुनिया को अपने कदमों में झुका सकती हैं। ऐसी ही कहानी है खेल की दुनिया में अपना नाम रोशन करने वाली इन होनहार बेटी की। जिन्होंने अपनी लगन और मेहनत से मुकाम हासिल किया और अब भी अपने लक्ष्य को साधने में लगी हुईं है।

पहली बार जब काजल राठौर अम्पायरिंग करने उतरीं तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ

राजधानी के क्रिकेट के मैदान में पहली बार जब काजल राठौर अम्पायरिंग करने उतरीं तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ। काजल हर बॉल, हर एक्शन पर पैनी नजर रख रही है वह एक लड़की है। यह कोई सामान्य लड़की नहीं, बल्कि क्रिकेट की पहली महिला अंपायर काजल राठौर हैं । काजल को बचपन से लड़कों के साथ खेलते-खेलते कब क्रिकेट खेलने का शौक पैदा हो गया, पता ही नहीं चला। हालांकि पहले यह बेसबॉल खेलती रहीं। काजल ने ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी लेवल पर 13 नेशनल मैच खेले हैं। फिर अचानक से रुख क्रिकेट की ओर हो गया।

सपना चौधरी की मुश्किल बढ़ी, पुलिस ने एफआईआर दर्ज की 

इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या लड़कों के मैच में अम्पायरिंग करोगी?

इस बीच लखनऊ क्रिकेट एसोसिएशन की ओर ने अम्पायर एग्जाम का आयोजन किया गया। काजल ने बताया कि सीनियर्स ने अम्पायर एग्जाम में शामिल होने सलाह दी। आवेदन करने वाली मैं अकेली लड़की थी। परीक्षा भी पास कर ली है। इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या लड़कों के मैच में अम्पायरिंग करोगी? मैंने कहा कि हां जरूर करूंगी। बस, मेरा सलेक्शन हो गया। अब तक 50 से अधिक मैचों में अम्पायरिंग कर चुकी हूं।

फिलहाल यूपीसीए की परीक्षा क्वालिफाई करना है काजल राठौर का लक्ष्य

काजल पैदाइश लखनऊ में हुई है। वह समाजशास्त्र में एमए और बीपीएड किया है। एक बहन नर्सिंग के क्षेत्र में है, जबकि भाई डांस टीचर है। मां बाल विकस एवं पुष्टाहार विभाग में कार्यरत हैं। आज मैं जो कुछ हूं, मां मंजू राठौर के कारण हूं। फिलहाल यूपीसीए की परीक्षा क्वालिफाई करना है। मेरी राह आसान है, क्योंकि मां के साथ-साथ मुझे लखनऊ क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों का सहयोग मिल रहा है। बिना किसी भेदभाव मुझे हर कदम पर प्रोत्साहित किया जाता है।

Related Post

छपाक की ट्विटर पर धूम

छपाक की ट्विटर पर धूम : जानें कौन है दीपिका के साथ, कौन खिलाफ ?

Posted by - January 9, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने जबसे दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) जाकर अपना सपोर्ट किया है।…
PM Modi

देवभूमि के परिवारजनों से आज फिर मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, चुनावी रंग करेंगे गाढ़ा

Posted by - April 11, 2024 0
देहरादून। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत पक्का करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) आज…
सेंसेक्स 2600 अंक से ज्यादा फिसला

कोरोना के कहर से सेंसेक्स 2,600 अंक से ज्यादा फिसला , डूबे आठ लाख करोड़ रुपये

Posted by - March 12, 2020 0
मुंबई। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को शेयर बाजार में कोरोनावायरस के कारण फिर से जबरदस्त गिरावट देखने को…
CM Dhami

विज्ञान प्रौद्योगिकी व नवाचार में अग्रणी राज्य बनेगा उत्तराखंड: सीएम धामी

Posted by - January 9, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार में उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाना हमारा उद्देश्य है।…