ARMY

सेना ने औपचारिक रूप से बंद किए सभी डेयरी फार्म

266 0
लखनऊ। भारतीय सेना (Indian Army) ने अपने सभी डेयरी फार्मों को बंद कर दिया है। रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में तीन साल पहले ही घोषणा कर दी थी जिसके बाद बुधवार को सेना (Indian Army) ने औपचारिक रूप से देश में अपने 29 सैन्य डेयरी फार्मों को बंद कर दिया। इतना ही नहीं, डेयरी फार्म से सेना का ध्वज भी उतार लिया गया।
भारतीय सेना (Indian Army) ने औपचारिक रूप से 29 डेयरी फार्म को बंद कर दिया है। लखनऊ छावनी स्थित मिलिट्री फार्म साल 2018 में बंद हो गया था, लेकिन बुधवार को यहां से ध्वज भी उतार लिया गया।

संक्रामक रोग से चली गई थी 337 गायों की जान

लखनऊ छावनी स्थित मिलिट्री फार्म साल 2018 में ही बंद हो गया था जहां फ्रिस्वाल नस्ल की 11 सौ गाय पाली गई थीं, जिन्हें सेना ने एक हजार की दर से उत्तराखंड सरकार को बेच दिया था। बता दें कि मिलिट्री डेयरी फार्म को का उपयोग समाप्त होने पर सरकार ने इन सभी फार्मो को बंद करने का फैसला लिया था, जिसके बाद धीरे-धीरे इन्हें बंद कर दिया गया। अब सेना की ओर से आधिकारिक रूप से इन डेयरी फार्मो को बंद करने का ऐलान कर दिया गया। मिलिट्री डेयरी फार्म 1 फरवरी 1889 में तत्कालीन इलाहाबाद छावनी में खोला गया था। इसके बाद लखनऊ समेत देश भर की सभी छावनियों में डेयरी फार्म बनाए गए थे।

लखनऊ छावनी स्थित मिलिट्री डेयरी फार्म में गायों की देखरेख के लिए मैकेनाइज्ड सिस्टम तैयार किया गया था। इससे यहां की गाय रोजाना 6000 लीटर तक दूध देती थीं। यहां फ्रिस्वाल नस्ल की 1100 गाय रखी गई थीं। श्वेत क्रांति के दौरान यह विवादों की वजह भी बन गई थी। वर्ष 2015 से 2017 तक संक्रामक रोग के चलते लखनऊ मिलिट्री फार्म की 337 गायों की जान तक चली गई थी। ये गायें रक्त संक्रमण और टीबी रोग से ग्रसित हो गई थीं।

Related Post

death by corona

सरस्वती मेडिकल कॉलेज में एक साथ नौ संक्रमितों की मौत, परिजनों ने काटा हंगामा

Posted by - April 21, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उन्नाव स्थित सरस्वती मेडिकल कॉलेज (Saraswati Medical College) में बुधवार को कोरोना से नौ लोगों की…