SpiceJet

भारतीय विमान कंपनी स्पाइसजेट ने किराए में 15% तक की बढ़ोतरी, जानिए क्यों

158 0

नई दिल्ली: भारतीय बजट वाहक स्पाइसजेट (SpiceJet) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह उच्च ईंधन लागत और कमजोर रुपये का मुकाबला करने के लिए किराए में 15% की वृद्धि कर रही है। कंपनी ने कहा कि ये दो कारक परिचालन की लागत को अस्थिर बना रहे हैं। एयरलाइन (Airline) के प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने एक बयान में कहा, “जून 2021 के बाद से विमानन टरबाइन ईंधन (Aviation turbine fuel) की कीमतों में 120 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है। यह भारी वृद्धि टिकाऊ नहीं है।” सिंह ने संघीय और राज्य सरकारों से करों में कटौती करने को भी कहा। सिंह के कमेंट के बाद स्पाइसजेट (SpiceJet) के शेयरों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई।

सिंह ने कहा कि डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा की गिरावट भी उन एयरलाइनों को “काफी” प्रभावित कर रही है जिनकी पर्याप्त लागत है जो अमेरिकी मुद्रा में अंकित हैं या आंकी गई हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना ​​है कि संचालन की लागत को बेहतर बनाए रखने के लिए किराए में कम से कम 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी जरूरी है।’ उन्होंने आगे कहा कि ईंधन एक एयरलाइन की परिचालन लागत का 50% से अधिक बनाता है।

भारत में 2022 Hyundai Venue हुई लॉन्च, जानें वेरिएंट, फीचर्स और बहुत कुछ

इस बीच, रुपया इस सप्ताह डॉलर के मुकाबले 78.28 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया, जो इस साल लगभग 5% की गिरावट है। फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से कच्चे तेल और कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि ने वैश्विक स्तर पर उपभोक्ता कीमतों को बढ़ा दिया है।

यूपी हिंसा: उपद्रवियों पर कार्रवाई जारी, अब तक 357 गिरफ्तार

Related Post

CM योगी ने सूबे में किसानों का क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाने के दिए निर्देश

Posted by - March 8, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  आदित्यनाथ ने किसानों को क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए बड़ी पहल…

‘केस वापस ले लो वरना शहर में पैर नहीं रखने देंगे’- आंदोलनकारी किसानों पर FIR पर केंद्रीय मंत्री को टिकैत की चेतावनी

Posted by - August 18, 2021 0
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन के नेताओं पर दर्ज मुकदमे पर बवाल शुरू हो गया है। किसान यूनियन…