film industry

लॉकडाउन ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को लगाई 9 हजार करोड़ की चपत, MAI ने की ये मांग

521 0

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी को रोकने के लिए देश में लागू किए लॉकडाउन में सिनेमाघरों पर भी ताले जड़ दिए गए थे। अब देश में अनलॉक की प्रक्रिया में भी अब तक थियेटर्स को दोबारा खोलने को लेकर सरकार ने कोई आदेश नहीं दिया है। इससे फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े लाखों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।

इस बीच मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ऑफ इंडिया MAI ने केंद्र सरकार से थियेटर्स को खोलने की मंजूरी देने की अपील की है। एसोसिएशन ने ट्वीट कर कहा है कि सिनेमाघरों के दोबारा खुलने से लाखों लोगों की नौकरी बचेगी।

लॉकडाउन के दौरान फिल्‍म इंडस्‍ट्री को 9 हजार करोड़ का नुकसान

एसोसिएशन ने ट्वीट किया कि हम बड़े पर्दे पर फिल्‍में देखने, ताली बजाने, हंसने और रोने का रोमांच भूलते जा रहे हैं। साथ ही लिखा है कि फिल्‍म इंडस्‍ट्री को लॉकडाउन के कारण 1,500 करोड़ रुपये प्रति माह का नुकसान हो रहा है। आसान शब्‍दों में समझें तो अब तक इस इडस्‍ट्री को 9,000 करोड़ रुपये का तगड़ा झटका लग चुका है। इससे लाखों लोगों की नौकरियों पर सं‍कट खड़ा हो गया है।

एसोसिएशन ने बताया कि देश में करीब 10 हजार सिनेमा स्‍क्रीन हैं। इनके जरिये देश के लाखों लोगों का मनोरंजन होता है तो लाखों लोगों का घर चलता है। इस सेक्‍टर में प्रत्‍यक्ष तौर पर 2 लाख से ज्‍यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है। लॉकडाउन के कारण उनके सामने संकट की स्थिति पैदा हो गई है।

एसोसिएशन ने थियेटर्स खोलने की लगाई गुहार

मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने लिखा कि अनलॉक इंडिया के तहत मॉल्‍स, एयरलाइंस, रेलवे, रिटेल, रेस्‍टोरेंट, जिम और कई दूसरे सेक्‍टर्स खोले जा चुके हैं। अनलॉक-4 के तहत बार और मेट्रो सर्विसेस को भी शुरू कर दिया गया है। सिनेमाघरों में इन सभी जगहों से बेहतर सुविधाएं होने के बाद भी शुरू करने की मंजूरी नहीं दी गई है।

थियेटर्स में साफ-सफाई का बाकी जगहों से कहीं ज्‍यादा ध्‍यान रखा जाता है। इनमें भीड़ भी इकट्ठी नहीं हो पाती है। सिनेमाघरों में सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाता है। थियेटर्स में बिना टिकट कोई भी व्‍यक्ति एट्री नहीं कर सकता है। हर शो का समय तय होने के कारण भीड़ जमा नहीं होती है। एंट्री और एग्जिट प्‍वाइंट पर स्‍टाफ मौजूद रहता है। इसके अलावा ज्‍यादातर थियेटर्स में बड़े-बड़े वेटिंग एरिया हैं। इन सभी बातों का ध्‍यान रखते हुए सरकार को थियेटर्स को खोलने की मंजूरी दे देनी चाहिए।

‘ कोरोना वायरस से सुरक्षा का तैयार है प्‍लान’

एसोसिएशन ने कई देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि चीन, कोरिया, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, स्‍पेन, यूएई, सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका में सेफ्टी प्रोटोकॉल्‍स के साथ सिनेमाघरों को पहले ही खोला जा चुका है। इस तरह अब तक 85 देशों की सरकारें सुरक्षा मानकों का सख्‍ती से पालन कराते हुए थियेटर्स को खोलने की मंजूरी दे चुकी हैं।

एसोसिएशन ने कहा कि भारतीय मल्‍टीप्‍लेक्‍स भी दर्शकों की कोरोना वायरस से पूरी सुरक्षा के इंतजामों के साथ तैयार हैं। हमने अपने स्‍टाफ और दर्शकों की सुरक्षा का पूरा प्‍लान बना लिया है। ऐसे में हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि लाखों लोगों के रोजगार को ध्‍यान में रखते हुए थियेटर्स को तत्‍काल प्रभाव से खोलने की मंजूरी दी जाए।

Loading...
loading...

Related Post

एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीरः सेना व आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा में सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। इसके बाद सेना ने…