खाने में शामिल करें ये पोषक आहार, चुटकियों में हटेगा चश्मा

598 0

लखनऊ डेस्क। आजकल की बदलती हुई जीवनशैली से सबसे ज्यादा जो अंग प्रभावित हुआ वो है आंखें। मोबाइल के बढ़ते प्रयोग के कारण नजर कमजोर होना आम समस्या बन गई है, लेकिन जीवनशैली में सही तरीके के बदलाव किए जाएं तो इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपकी नजर को भी चश्में की जरूरत पड़ गई है तो खानपान में इन बदलाव से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :-आप भी कान के दर्द से हैं परेशान है, जानें वजह, कतई न डालें तेल 

1-आंखों के लिए गाजर किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो वसा में आसानी से घुल जाता है। अगर किसी को चश्में के बगैर धुंधला दिखाई देता है तो लगातार छह महीने तक एक गिलास गाजर के जूस का सेवन करने से अवश्य ही फायदा होगा।

2-सौंफ का सेवन पेट के पाचन को दुरुस्त करने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इसको खाने से मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। रोज रात को सोने से पहले बादाम, सौंफ और मिश्री का पाउडर बनाकर उसका सेवन एक गिलास गर्म दूध के साथ लगातार चालीस दिन तक किया जाए तो यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

3-विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन केवल विटामिन ए ही नहीं इसके साथ जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, सेलेनियम और बीटा कैरोटिन युक्त आहार को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

4-शकरकंद जिसे स्वीट पोटैटो भी कहते हैं उसमें बीटा कैरोटिन पर्याप्त मात्रा में होता है जो टूटी-फूटी कोशिकाओं के निर्माण में अहम योगदान देता है। इसका प्रयोग किसी भी तरह से खाने में किया जाना फायदेमंद है। आप इसे उबालकर खाएं या फिर जैतून के तेल में तल कर, इसमें मौजूद पोषक तत्व हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

Related Post

कांग्रेस की बैठक

कांग्रेस महासचिवों की बैठक जारी,पहली बार महासचिव के तौर पर शामिल हुईं प्रियंका

Posted by - February 7, 2019 0
नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों में कांग्रेस जोर-शोर से जुटी है। इसी सिलसिले में कांग्रेस के महासचिवों और…
Reliance Jio

‘सुपर ऐप’ लाने की तैयारी में  रिलायंस जियो, एक ही जगह मिलेंगी इतनी सर्विस

Posted by - May 2, 2019 0
टेक डेस्क।  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अधिकारिक रूप से लॉन्च…
डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप संग मेलानिया ने चलाया चरखा, आंगतुक पुस्तिका में गांधी का जिक्र न कर लिखा

Posted by - February 24, 2020 0
गुजरात। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ अहमदाबाद पहुंच चुके…