मानसून

मानसून सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

230 0

नई दिल्ली। भारत में मानसून ने अपनी दस्तक दे चुका है। इसके साथ ही कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। ये बारिश कुछ लोगों को जहां गर्मी से राहत दे रही हैं तो वहीं कुछ लापरवाह लोगों के लिए मुश्किल का सबब बन रही है।

बता दें कि बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारी लेकर आता है। कुछ लोग इस मौसम को एन्जॉय करने के चक्कर में लापवाही बरतते हैं। इस कारण कई मौसमी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

भारत में अब तक करीब 80 लाख कोरोना वायरस के नमूनों की हुई जांच

हम सभी कोरोना संकट के ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहां हमें अपना ध्यान पहले से भी अधिक रखना है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देंगे। जिससे इस कोरोना दौर में आप बीमारी से दूर रहें।

सर्दी, जुकाम या फिर कफ हो इन सभी में हल्दी वाला दूध एक जादुई दवाई की तरह करता है काम

सर्दी, जुकाम या फिर कफ हो इन सभी में हल्दी वाला दूध एक जादुई दवाई की तरह काम करता है। क्योंकि हल्दी में लाइपोपॉलीसकराइड नाम का एक पदार्थ है। जो इन सभी से लड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से पाचन क्षमता में सुधार होता है। इतना ही नहीं हल्दी को तो कई आयुर्वेदिक हर्बल दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। जो आपके हर तरह के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होती है।

अदरक के अंदर विटामिन A, C, E और B-complex मौजूद

अदरक के अंदर विटामिन A, C, E और B-complex मौजूद होता है। जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं अगर इस मानसून मौसम की बात करें तो चाय में, सूप में और शहद में डालकर आप अदरक का सेवन कर सकते हैं इससे सभी बीमारी आपके से दूर रहेगी।

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीए इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी

इस मौसम में आप शहद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये आपके लिए काफी लाभकारी होगा। डॉक्टरों की मानें तो शहद का सेवन इस मौसम में जरूर करना चाहिए। ये आपके शरीर में मौजूद पाचन समस्या को दूर करती है। इसलिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीए इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम तक पाया जाता है

काली मिर्च तो एक ऐसी घरेलू दवाई है। जिसमें सभी मानसूनी बीमारी को दूर रखने के गुण मौजूद है। इसमें विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम तक पाया जाता है। जो आपको खांसी, जुकाम से कोसों दूर रखेगा।

Loading...
loading...

Related Post