घर में चूहों ने मचा रखा है आतंक, तो अपनाये ये आसान तरीका

1021 0

लखनऊ डेस्क। हमारे घर अक्सर चूहों का आना जाना है। जिससे घर में बहुत चीजों का नुकसान हो जाता है। लेकिन घर में चूहों के पनपने के कारण कई बार अनाज के साथ ही कपड़ों और अन्य मूल्यवान चीजों का नुकसान होने लगता है। आसानी से चूहे घर से निकलते नहीं है इसलिए घर में से चूहों को निकलने के आसान घरेलु उपाय है –

ये भी पढ़ें :-भूलकर भी दान न करें ये सामना, नहीं करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना 

1-यदि चूहे ने घर में बिल बन लिया हो तो उसके लिए पुदीने का प्रयोग  करना लाभदायक होता है। पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

2-चूहे को भगाने के ये तरीका काफी कठिन है पर असरदार है। जिस घर में चूहों का आतंक है उन्हें ऊंटों के दाएं पैर के नाखुन को घर पर रखना चाहिये। जिस जगह पर चूहे आते हैं, उस जगह पर ऊंट के इस नाखुन को रखने से जब वो उसका स्पर्श करते हैं तो तुंरत ही दूर होकर भाग जाते हैं। और उस घर में दोबारा नहीं आते।

3-चूहों को भगाने के लिए घर में लिए बिल्ली को घर में पाल लें। घर में बिल्ली को पालने से घर में चूहे समाप्त हो जाते हैं। बिल्ली चूहों की प्राकृतिक दुश्मन होती है। जहाँ बिल्लियाँ होगी वहां चूहों के होने का खतरा नहीं रहता।

4-चूहों की समस्या होने पर आप एक चूहा जाल खरीद लें। अब इस जाल में कोई रोटी या अन्य खाद्य समग्री का टुकड़ा रखे। जब भी चूहा इस टुकड़े को खाने जायेगा तो उस जाल में फस जायेगा। अब इस फसे हुए चूहे को घर से कहीं दूर फेक दें, ताकि वह दुबारा घर में ना आ सके।

 

Related Post

आशुतोष टण्डन

शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के तालाब का सौन्दर्यीकरण कार्य छह माह में करें पूर्ण : आशुतोष टण्डन

Posted by - March 4, 2020 0
लखनऊ। शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के गायत्रीपुरम् में स्थित नगर निगम, लखनऊ की भूमि पर तालाब के सौन्दर्यीकरण एवं संरक्षण कार्य…

त्वचा में निखार और बालों में पाना चाहते हैं शाइनिंग, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Posted by - July 19, 2019 0
लखनऊ डेस्क। हर लड़की खूबसूरत चाहती है। इसके लिए वह तमाम घरेलू नुस्खे और कॉस्मेटिक्स क्रीम का इस्तेमाल करती है।…